scorecardresearch

Elections 2022: कहीं क्रिमिनल बैकग्राउंड का कैंडिडेट तो नहीं है आपकी पसंद? KYC-ECI App पर ये चीजें कर सकते हैं चेक

Elections 2022: जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर शामिल हैं।

elections 2022, kyc, eci app
मतदान करने अपने बच्चे को लेकर वोटिंग केंद्र पहुंची एक महिला। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः अभिषेक साहा)

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रचार जोरों पर है। हर पार्टी और उनके कैंडिडेट अपने-अपने मोर्चे पर वादे कर रहे हैं। बढ़िया काम करने का वादा कर कई खुद को ईमानदार, नेक और बेदाग बता रहे हैं, जबकि कुछ बड़े-बड़े दावे ठोंक रहे हैं। ऐसे में आपने जिस प्रत्याशी को चुनने का मन बनाया है या बना रहे हैं, वह असल में कैसी पृष्ठिभूमि का है? यह बात अब आप सरल स्टेप्स अपनाकर खुद पता कर सकते हैं।

दरअसल, भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने मतदाताओं को नो योर कैंडिडेट (KYC) के तहत ईसीआई ऐप (ECI App) पर अपने कैंडिडेट का पूरा जानने की सुविधा दी है। लोग इसकी मदद से विभिन्न प्रकार की जानकारियां बड़ी ही आसानी से हासिल कर सकते हैं। मसलन वे नॉमिनेशन दाखिल करने वाले सभी उम्मीदवारों को देख सकते हैं, कैंडिडेट का पूरा विवरण चेक कर सकते हैं, वह उनके क्रिमिनल बैकग्राउंड (आपराधिक पृष्ठभूमि) के साथ शपथ पत्र तक देख सकते हैं।

यही नहीं, केवाईसी-ईसीआई ऐप पर उम्मीदवार को नाम से सर्च भी किया जा सकता है, जबकि कैंडिडेट को जानने के लिए यह अच्छा जरिया है। इस ऐप को यूजर्स गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) या ऐप्पल ऐप स्टोर (Apple App Store) से डाउनलोड कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं चुकाना पड़ता है। यह बिल्कुल फ्री ऐप है। इसके लिए लिंक या क्यूआर कोडा का यूज किया जा सकता है।

KYC, Know your Candidate, ECI App

इस बीच, चुनाव आयोग ने सभी सियासी दलों से कहा है कि वे आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के डिटेल मुहैया कराएं। ईसी के मुताबिक, “सभी राजनीतिक पार्टियों को अपने उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास को अखबारों, टेलीविजन चैनलों और अपनी वेबसाइटों पर ऐसे उम्मीदवारों के चयन के कारणों के साथ प्रकाशित करना होगा।” बता दें कि जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर शामिल हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट