scorecardresearch

Elections 2022: कोरोना के बीच घर या फिर ड्यूटी से भी डाल सकते हैं सुरक्षित वोट, जानें- कैसे?

Elections 2022: कोरोना संक्रमण के बीच पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के लिए कुछ ऐसे नियम बनाए हैं, जिससे लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने में काफी आसानी होगी।

Elections 2022: कोरोना के बीच घर या फिर ड्यूटी से भी डाल सकते हैं सुरक्षित वोट, जानें- कैसे?
उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। (फाइल फोटो/प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के बीच पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इन राज्यों में पंजाब, उत्तर प्रदेश ,गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड शामिल है। वोटिंग के दौरान लोगों को भीड़-भाड़ में जाने को लेकर अपनी सुरक्षा की भी चिंता होती है। लेकिन चुनाव आयोग ने कुछ ऐसे नियम बनाएं हैं जिससे वोटर इस बार अपना वोट घर या ड्यूटी से ही आसानी से डाल सकते हैं। चुनाव आयोग के इस निर्णय से पोलिंग बूथों पर अधिक भीड़-भाड़ भी नहीं होगी और लोग अपना काम भी समय से कर पाएंगे।

हालांकि घर और ड्यूटी से वोट देने के लिए चुनाव आयोग ने नियम सिर्फ कुछ ही लोगों के लिए बनाए हैं। आइए जानते हैं आखिर में कौन से लोग घर या ड्यूटी से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं, ताकि वो सुरक्षित भी रहे और उनका कोई काम भी ना रुके।

ये लोग घर या ड्यूटी से दे सकते हैं वोट:-

• बुजुर्ग या 80 साल से अधिक उम्र वाले वृद्ध लोग घर या ड्यूटी से वोट दे सकते हैं।

• देश के बाहर काम करने वाले सरकारी अधिकारी भी घर या ड्यूटी से वोट दे सकते हैं।

• अगर गंभीर बीमारी से पीड़ित कोई व्यक्ति पोलिंग बूथ तक आने में असमर्थ है तो वह अपने मताधिकार का प्रयोग घर से ही कर सकता है।

• दिव्यांग व्यक्ति भी अपने मताधिकार का प्रयोग घर से कर सकते हैं।

• जो व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हैं, वो भी अपने मताधिकार का प्रयोग घर से कर सकते हैं।

• चुनाव में ड्यूटी करने वाले अधिकारी और कर्मचारी भी अपने मताधिकार का प्रयोग कार्यस्थल से कर सकते हैं।

• डाक विभाग, यातायात, रेलवे विभाग, बिजली विभाग, नागरिक उड्डयन विभाग और अर्ध सैनिक बल के लोग भी अपने मताधिकार का प्रयोग ड्यूटी स्थल से कर सकते हैं।

घर या ड्यूटी से कैसे डाल सकते सुरक्षित वोट?

• जो लोग कार्यस्थल स्थल से अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहते हैं वो पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट कर सकते हैं।

• जो भी व्यक्ति पोलिंग बूथ तक आने में असमर्थ है या फिर गंभीर बीमारी से संक्रमित है या कोरोना संक्रमण से संक्रमित है, चुनाव आयोग की टीम उस व्यक्ति के घर पर जाएगी, जहां वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकता है।

• बता दें कि वोटर के वोट डालने के दौरान पूरे प्रोसेस की वीडियोग्राफी भी की जायेगी।

बता दें कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश में चुनाव 7 चरणों में जबकि मणिपुर में दो, वहीं पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में चुनाव संपन्न होगा। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण के लिए वोट डाले जा चुके हैं। जबकि 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी ,27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को अगले 6 चरणों के लिए वोटिंग होगी। उत्तराखंड, गोवा में 14 फरवरी और पंजाब में 20 फरवरी को मतदान डाले जाएंगे। जबकि मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को वोट डाले जाएंगे। सभी राज्यों के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 12-02-2022 at 11:52:34 am
अपडेट