PM Kisan: क्या आपके भी स्‍टेटस में लिखा है यह शब्‍द, जानें- क्या है मतलब और कब तक आएगी रकम?

किसानों के खाते में पीएम किसानों की अगली किस्‍त यानी 10वीं जल्‍द जारी होने वाली है। जिसे लेकर सरकारों ने तैयारी शुरू कर दी है। वहीं अगर आप भी 10वीं किस्‍त के इंतजार में हैं तो अपने स्टेटस की फटाफट जांच कर सकते हैं।

PM Kisan: क्या आपके भी स्‍टेटस में लिखा है यह शब्‍द, जानें- क्या है मतलब और कब तक आएगी रकम? (File Photo)

अगर आप भी पीएम किसान योजना के 10वीं किस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये जल्‍द भेजने वाली है। कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो किसानों के खाते में 10 वीं किस्‍त 15 दिसंबर तक जारी की जा सकती है। पीएम किसान की अगली किस्‍त को लेकर आप अपने स्‍टेटस की जांच कर सकते है, वहां आपको जानकारी मिल जाएगी कि आपके स्‍टेटस में क्‍या खिला हुआ आ रहा है।

यह लिखा हुआ दिख रहा है तो जल्‍द आएंगे पैसे
किसानों के खाते में पीएम किसानों की अगली किस्‍त यानी 10वीं जल्‍द जारी होने वाली है। जिसे लेकर सरकारों ने तैयारी शुरू कर दी है। अगर आप भी 10वीं किस्‍त के इंतजार में हैं तो अपने स्टेटस की फटाफट जांच कर सकते हैं। वहीं अगर आपकी किस्त के स्टेटस में Rft Signed By State लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि 10वीं किस्त का पैसा अगले हफ्ते तक जारी हो सकता है।

कैसे कर सकते हैं स्‍टेटस की जांच

  • पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा।
  • अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki ने बिकने के मामले में बाकी सभी को पछाड़ा, लिस्ट में टॉप-3 गाड़ियां इसी की; ये हैं नवंबर की टॉप सेलिंग कार्स

तेजी से पूरा हो रहा प्रोसेस
राज्‍य सरकार अपने किसानों को इसका लाभ देने के लिए तेजी से काम कर रही है। पीएम किसान की 10वीं किस्‍त का पैसा देने के लिए राज्‍य ने Rft Signed कर आगे बढ़ा रही है। अगर आपके आवेदन या कागजात में कोई दिक्‍कत नहीं है तो पैसा आपके खाते में पहुंच जाएगा।

कौन है इस योजना का पात्र
इस स्‍कीम के लाभ के लिए कोई भी भारतीय किसान जिसकी 2 हेक्‍टेयर की खेती या छोटे किसान इसका लाभ ले सकते हैं। लेकिन वही लोग इसके तहत पात्र होते हैं, जिनके पास खेती के लिए उपयोगी जमीन होती है। इसके अलावा विधायक, सांसद या उनके कोई रिलेटिव व कोई बड़े सरकारी औदे पर रहने वाले भी इसके अंतर्गत पात्र नहीं हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट