E-Shram : 22 करोड़ लोगों का हुआ रजिस्ट्रेशन, जानिए 1000 रुपये की अगली किस्त कब आएगी अकाउंट में

यूपी में जनवरी में मजदूरों के अकाउंट में 1000 हजार रुपये आए थे। जिसके बाद से ही श्रमिक अगली किस्त के पैसों का इंतजार कर रहे हैं। अभी यूपी में चुनाव की आचार सहिता लागू हो गई है। जिसके चलते 10 मार्च के बाद ही श्रमिकों के अकाउंट में फरवरी और मार्च की किस्त के पैसे एक साथ अकाउंट में क्रेडिट होंगे।

E-Shram, Shram Card, Shramik, Government of Uttar Pradesh, E-Shram Portal,
ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगरों की संख्या 22 करोड़ रुपये के पार पहुंच चुकी है।

E-Shram : ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगरों की संख्या 22 करोड़ रुपये के पार पहुंच चुकी है। यूपी की योगी सरकार ने हाल में ही ई-श्रम पोर्टल पोर्टल पर रजिस्टर लोगों के खातों में 1000 रुपये की किश्त भेजी थी। अब लोग अगर किश्त का इंतजार कर रहे हैं। जानिए अब अगली किस्त के 1000 रुपये कब तक अकाउंट में क्रेडिट होंगे।

उत्तर प्रदेश में इतने करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन – योगी सरकार ने दिसंबर से मार्च तक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को प्रति माह 500 रुपये देने का ऐलान किया था। जिसमें बहुत से लोगों के अकाउंट में दिसंबर और जनवरी महीने की किस्त के 1000 रुपये अकाउंट में क्रेडिट हो गए हैं। इसके बाद ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ। वहीं केंद्र सरकार के अनुसार देशभर में करीब 38 करोड़ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन कराने की योजना है।

अगली किस्त कब आएंगी – यूपी में जनवरी में मजदूरों के अकाउंट में 1000 हजार रुपये आए थे। जिसके बाद से ही श्रमिक अगली किस्त के पैसों का इंतजार कर रहे हैं। अभी यूपी में चुनाव की आचार सहिता लागू हो गई है। जिसके चलते 10 मार्च के बाद ही श्रमिकों के अकाउंट में फरवरी और मार्च की किस्त के पैसे एक साथ अकाउंट में क्रेडिट होंगे।

आप कैसे हो सकते हैं एनरोल? ई-श्रम के तहत खुद को रजिस्टर करने के लिए “ई-श्रम” की वेबसाइट (register.eshram.gov.in) पर जाना होगा। वहां ‘सेल्फ रजिस्ट्रेशन’ के सेक्शन में जाकर आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर देना होगा। फिर सामने लिखा कैप्चा कोड भरना होगा। साथ ही बताना होगा कि आप ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य हैं या नहीं। इसके बाद आपने नंबर पर ओटीपी आएगा और आगे की प्रक्रिया बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: 16 करोड़ लोगों ने E-shram Portal पर कराया रजिस्‍ट्रेशन, जनिए आपको क्‍या- क्‍या मिलते हैं फायदे

हालांकि, रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ चीजों की आपको जरूरत पड़ेगी, जिसमें आधार कार्ड नंबर, आधार से लिंक्ड और सक्रिय मोबाइल नंबर व बैंक अकाउंट डिटेल। साथ ही व्यक्ति की आय 16 से 59 के बीच होनी चाहिए।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट