scorecardresearch

e-EPIC : राज्य या शहर बदलने पर नहीं होगी नए Voter Id Card की जरूरत, जानिए-कैसे करें डाउनलोड

e-EPIC डाउनलोड की सुविधा नवंबर 2020 के बाद रजिस्टर्ड हुए मतदाताओं के लिए ही उपलब्ध है। वहीं इसका सबसे बड़ा फायदा उन मतदाओं को है जो बार-बार शहर या राज्य बदलते है।

e-EPIC, Voter ID, Assembly Election, Election Commission,
इस वोटर कार्ड को आप डिजी लॉकर में डाउनलोड करते है तो इसकी मदद से आप मतदान भी कर सकते हैं।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। कई राज्यों में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। चुनाव आयोग ने वैसे तो मतदान के लिए वोटर कार्ड के अलावा कई दूसरे विकल्प भी दिए हुए है। लेकिन आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो मतदान करने में काफी आसानी होती है। आपमें से बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जिन्होंने नौकरी के चलते शहर या राज्य बदला है। लेकिन आपके वोटर आईडी कार्ड में पुराना ही पता दर्ज है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि चुनाव आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड (e-EPIC) की सुविधा शुरू की है। जिसके जरिए अपडेट वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। इस वोटर कार्ड को आप डिजी लॉकर में डाउनलोड करते है तो इसकी मदद से आप मतदान भी कर सकते हैं। आइए जानते है कि, कैसे आप e-EPIC के जरिए मतदान पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे डाउनलोड करें इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड
>> इसके लिए सबसे पहले http://www.nvsp.in की वेबसाइट पर लॉगइन करें।
>> इसके बाद e-EPIC कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें।
>> यहां यूजन नेम और पासवर्ड के जरिए रजिस्ट्रर्ड करें।


>> इसके बाद केवाईसी पूरा करने के लिए e-KYC पर क्लिक करें।
>> इसके बाद फेस लाइवनेस वेरिफिकेशन पास करना होगा।
>> केवाईसी पूरा करने के लिए अपना मोबाइल नंबर अपडेट करें।
>> इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद e-EPIC डाउनलोड करें।

यह भी पढ़ें: PM Kisan : फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने बदले नियम, अगली किस्त पाने के लिए करने होंगे ये डॉक्यूमेंट अपलोड, जानिए डिटेल्स

इन मतदाओं को मिलेगा लाभ – फिलहाल e-EPIC डाउनलोड की सुविधा नवंबर 2020 के बाद रजिस्टर्ड हुए मतदाताओं के लिए ही उपलब्ध है। वहीं इसका सबसे बड़ा फायदा उन मतदाओं को है जो बार-बार शहर या राज्य बदलते है। ऐसे में उन्हें नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है वे बस अपना एड्रेस बदलकर नया कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.