इन वजहों से Aadhar Card में नाम व जन्‍मतिथि परिवर्तन हो सकता है खारिज, अपडेट करते समय आप न करें ये गलतियां

आधार जारी करने वाली संस्‍था UIDAI लोगों को ऑनलाइन माध्‍यम से आधार कार्ड दस्‍तावेज में नाम, लिंग, जन्‍मतिथि, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल अपडेट करने की अनुमति देता है। अगर किसी व्‍यक्ति को आधार कार्ड में अपडेट या सुधार कराना होता है तो डाकघर, सीएससी सेंटर व ऑनलाइन से सुधार कर सकते हैं।

इन वजहों से Aadhar Card में नाम व जन्‍मतिथि परिवर्तन हो सकता है खारिज, अपडेट करते समय आप न करें ये गलतियां (File Photo)

आधार जारी करने वाली संस्‍था UIDAI लोगों को ऑनलाइन माध्‍यम से आधार कार्ड दस्‍तावेज में नाम, लिंग, जन्‍मतिथि, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल अपडेट करने की अनुमति देता है। अगर किसी व्‍यक्ति को आधार कार्ड में अपडेट या सुधार कराना होता है तो डाकघर, सीएससी सेंटर व ऑनलाइन से सुधार कर सकते हैं। हालांकि आधार कार्ड में उपरोक्त सभी परिवर्तनों के लिए आप https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/ssup-home वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन विवरण बदल सकते हैं। लेकिन आपने सावधानी से आधार कार्ड में सुधार नहीं किया तो आपका आधार कार्ड में परिवर्तन खारिज भी हो सकता है।

इन वजहों से रिजेक्‍ट हो सकता है आपके आधार कार्ड में सुधार का रिकवेस्‍ट

  • गलत PoA/PoI दस्तावेज अपलोड किया गया हो।
  • अगर PoA/PoI दस्तावेज स्व-सत्यापित नहीं किया गया है।
  • यदि Transliteration error सुधार करने के दौरान आता है।
  • सहायक दस्तावेज जो निवासी द्वारा स्वप्रमाणित न किया गया हो।
  • ऑनलाइन एसएसयूपी पोर्टल के माध्यम से अपलोड किए गए दस्तावेज मूल दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां मेल न खाने पर।
  • फॉर्म में शेयर किया गया मोबाइल और आधार कार्ड में दूसरा मोबाइल नंबर गलत होने पर।
  • सहायक दस्‍तावेज निवसी का न होने पर भी समस्‍या आ सकती है।

यह भी पढ़ें: PM Kisan योजना के बदले नियम! अगर नहीं कराया eKYC तो 10वीं किस्‍त से रह जाएंगे वंचित, जानिए पूरा करने की प्रक्रिया

सावधानी से करें सुधार
इन सब वजहों से आधार कार्ड में परिवर्तन को खारिज किया जा सकता है। आधार कार्ड में परिवर्तन करने के लिए आपको बड़े ही सावधानी से uidai के पोर्टल पर जाकर जन्‍मतिथि, नाम व पता में बदलाव किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आप अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं तो नजदीकी सेंटर पर जाकर बदल सकते हैं। एक बार संशोधित हो जाने के बाद एसएमएस द्वारा आपको जानकारी दी जाएगी कि आपका आधार कार्ड सफलतापूर्वक संशोधित किया जा चुका है।

इस डारेक्‍ट लिंक पर जाकर चेक कर सकते हैं स्‍टेटस
आधार कार्ड में परिवर्तन करने के बाद आप अपना अपडेट विवरण https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/check-status लिंक से अपडेट की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट