मिशन DU एडमिशन: इन कॉलेजों ने जारी की तीसरी ‘कटऑफ’, जानें- कहां कितने फीसदी तक अंकों में आई कमी

दिल्ली विश्वविद्यालय और सबद्ध कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रम के लिए उपलब्ध लगभग 70 हजार सीटों में से 48 हजार सीटों पर दाखिला हो चुका है।

du admissions, university of delhi, education news
दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैंपस में छात्राएं। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः प्रवीण खन्ना)

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में जारी दाखिला प्रक्रिया के तहत इससे सबद्ध कुछ महाविद्यालयों ने शनिवार को स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए तीसरी ‘कटऑफ’ सूची जारी की। इसमें दूसरी सूची के मुकाबले 0.25 प्रतिशत से 1.5 प्रतिशत तक अंकों में कमी आई है।

दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज ने कंप्यूटर साइंस में बीएससी (ऑनर्स) के लिए तीसरी कटऑफ सूची जारी की जिसमें दूसरी सूची के मुकाबले डेढ़ प्रतिशत तक कम अंक वाले विद्यार्थियों को दाखिला देने की पेशकश की गई है। कॉलेज ने पहली कटऑफ सूची 100 प्रतिशत अंक वालों के लिए जारी की थी लेकिन इस पाठ्यक्रम के लिए कोई आवेदन (सामान्य वर्ग) नहीं मिला जिसके बाद कटऑफ अंक 98.5 प्रतिशत किया गया।

अब कॉलेज इस पाठ्यक्रम में 97 प्रतिशत वालों को दाखिला देने की पेशकश कर रहा है। हालांकि, इस पाठ्यक्रम के वास्ते अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कोटे की सीटें पहली ही सूची के बाद भर गई थी।

दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज ने वनस्पतिशास्त्र और रसायन शास्त्र विषय में बीएससी (ऑनर्स) करने के लिए तीसरी कटऑफ सूची में अंक क्रमश: 93.33 प्रतिशत और 96.33 प्रतिशत तय किया है। वहीं छात्राओं को इन विषयों में एक प्रतिशत अंक की अतिरिक्त छूट मिलेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय अपनी तीसरी कटऑफ सूची शनिवार को ही जारी करेगा।

आर्यभट्ट कॉलेज ने भी अपनी तीसरी कटऑफ सूची में 0.25 प्रतिशत से 1.5 प्रतिशत तक अंको में कटौती की है। कॉलेज ने सबसे अधिक कटऑफ मनोविज्ञान में बीए (ऑनर्स) के लिए 98.5 प्रतिशत तय किया था जिसे अब घटाकर 98.25 प्रतिशत किया गया है।

इसी प्रकार हिंदी में बीए (ऑनर्स) के लिए कटऑफ सूची में एक प्रतिशत की कटौती कर 84 प्रतिशत किया गया है। अंग्रेजी में बीए (ऑनर्स) के लिए कटऑफ 95.5 प्रतिशत से घटकर 94.75 प्रतिशत हो गया है। इसी प्रकार बीकॉम (ऑनर्स) के लिए कटऑफ 97.5 प्रतिशत से घटकर 97 प्रतिशत हो गया है।

बता दें कि कि दिल्ली विश्वविद्यालय और सबद्ध कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रम के लिए उपलब्ध लगभग 70 हजार सीटों में से 48 हजार सीटों पर दाखिला हो चुका है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
शी का रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने का आह्वान, मोदी ने उठाया घुसपैठ का मुद्दा