ताज़ा खबर
 

Tata Sky से छिनेगा largest DTH का तमगा, Airtel Digital TV और Dish TV का होने जा रहा विलय, जानें- आप पर क्या पड़ेगा असर?

बता दें कि एयरटेल ने साल 2017 में भारती टेलीमीडिया में 20 फीसदी शेयर वॉरबर्ग पिंकस को बेचा था।

Author Edited By Nishant Nandan Published on: December 11, 2019 8:10 PM
दोनों के विलय की प्रक्रिया अभी कहां तक पहुंची है इसके बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

पिछले कुछ महीनों से DTH industry में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस industry में डिश टीवी को पछाड़ कर अभी Tata Sky टॉप पर बना हुआ है। लेकिन ऐसा हो सकता है कि जल्दी ही Tata Sky से यह तमगा छिन जाए…? दरअसल ऐसी खबरें हैं कि इस इंडस्ट्री से जुड़ी दो बड़ी डीटीएच सेवा प्रदाता कंपनियां जल्दी ही आपस में विलय करने वाली हैं। खबरों के मुताबिक Airtel Digital TV और Dish TV का जल्दी ही विलय होने वाला है।

दोनों डीटएच सेवा प्रदाताओं के बीच विलय की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि डिश टीवी और एयरटेल डिजिटल टीवी के बीच हुए किसी भी एग्रीमेंट को लेकर अभी कुछ भी सामने नहीं आया है। ‘इकोनॉमिक्स टाइम्स’ की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक भारती एयरटेल की डायरेक्ट-टु-होम (DTH) यूनिट एयरटेल डिजिटल TV, प्राइवेट इक्विटी फर्म वॉरबर्ग पिंकस और एस्सेल ग्रुप की डिश TV तीनों कंपनियां समझौते के लिए राजी हो गई हैं। हालांकि विलय की रकम का अभी खुलासा नहीं हुआ है।

बता दें कि एयरटेल ने साल 2017 में भारती टेलीमीडिया में 20 फीसदी शेयर वॉरबर्ग पिंकस को बेचा था। सूत्रों का कहना है कि इस विलय के बाद भी कंपनी का निवेश जारी रहेगा। आपको याद दिला दें कि डिश टीवी और एयरटेल डिजिटल टीवी के विलय की सबसे पहली कोशिश सुनील भारती मित्तल ने की थी।

सुनील भारती मित्तल भारती ग्रुप के अध्यक्ष हैं। यह कोशिश उन्होंने उस वक्त की थी जब मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले रिलायंस जीओ ने अहम केबल टीवी फर्म्स डेन नेटवर्क्स और हैथवे का कंट्रोलिंग स्टेक खरीदा था।

बहरहाल अभी यह साफ नहीं हो सका है कि Airtel Digital TV और Dish TV का विलय कब होगा? लेकिन विलय के बाद यह भारत की सबसे बड़ी डीटीएच प्रदाता कंपनी हो जाएगी। इसके पास डीटीएच मार्केट की 62 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी और 60 मिलियन डीटीएच सब्सक्राइबर होंगे। यह अभी मार्केट में नंबर वन का तमगा हासिल करने वाले Tata Sky को पीछे छोड़ देगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Indian Railway इन कैटगरी में यात्रियों को देता है किराए में 25 से 100% रियायत, देखें- कहीं आप भी हकदार तो नहीं?
2 Whatsapp यूजर्स हो सकते हैं निराश, इन SMARTPHONES पर बंद होने जा रही सेवा, यहां देखें LIST
3 MOBILE PHONE से देर तक गायब हो जाए NETWORK तो हो जाएं सावधान! उड़ सकते हैं आपके खाते में जमा रुपये
ये पढ़ा क्‍या!
X