ताज़ा खबर
 

एजेंट के चक्कर में पड़कर नकली ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से बचें! ऐसे आसानी से घर बैठे करें अप्लाई

अक्सर देखा गया है कि लोग तकलीफ न उठाने के चक्कर में एजेंट के जरिए लाइसेंस बनवा लेते हैं। ग्राहकों से इसके बदले मोटी रकम वसूली जाती है। कई बार एजेंट ग्राहकों को ठग लेते हैं और उन्हें फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस थमा देते हैं।

ट्र्रैफिक रूल्स का पालन कराने के लिए तमाम सरकारी कवायद के बावजूद लोग अक्सर अनदेखी करते रहते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी नागरिक के लिए अहम दस्तावेजों में से एक है। आरटीओ दफ्तर के जरिए ये हम तक पहुंचता है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ड्राइव करने पर पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस भारी जुर्माना वसूलती है। नए मोटर वाहन संशोधन कानून-2019 में सबसे ज्यादा फोकस फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने पर रोक और बार-बार ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई पर है।

अक्सर देखा गया है कि लोग तकलीफ न उठाने के चक्कर में एजेंट के जरिए लाइसेंस बनवा लेते हैं। ग्राहकों से इसके बदले मोटी रकम वसूली जाती है। कई बार एजेंट ग्राहकों को ठग लेते हैं और उन्हें फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस थमा देते हैं।

ऐसा कई मौकों पर देखने को भी मिला है जब ग्राहकों को बाद में पता चलता है कि उनके साथ ठगी को अंजाम दिया गया है। ऐसे में कभी भी एजेंट के चक्कर में न फंसकर खुद ही आरटीओ दफ्तर में अपने लाइसेंस के लिए अप्लाई करें। ऐसा करने पर आप ठगी से बच सकेंगे।

लाइसेंस बनाने का आसान तरीका:- 

आपको ट्र्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री की वेबसाइट के इस लिंक https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना होगा। यहां आपको ‘Online Services’ पर जाकर ‘Driving License Related Services’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको राज्य सेलेक्ट करना होगा जिसके लिए आप अप्लाई करना चाहते हैं। इसके बाद ‘Apply Online’ में जाकर ‘New Learners License’पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद इन पांच स्टेप को पूरा करना होगा:-

1. Fill Applicant Details
2. Upload Documents
3. Upload Photo and Signature
4. LL Test Slot Booking
5. Payment of Fee

इन पांच स्टेप को पूरा करने के बाद आपके सामने पेमेंट फीस और लर्निंग लाइसेंस टेस्ट स्लॉट बुकिंग की रसीद आ जाएगी। जिसे लेकर आप अपने तय अपाइंटमेंट के समय अपने नजदीकी आरटीओ दफ्तर पहुंचेगे। आपका वहां पर एक टेस्ट होगा और आपको लर्निंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। इसके एक महीने बाद आप परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों की बढ़ेगी 44% तक सैलरी, सरकार का तोहफा
2 इन 3 बैंक में Whatsapp पर ही निपटाएं बैंकिंग काम! नहीं लिया जाएगा कोई चार्ज
3 अब Aadhaar के जरिए घर बैठे रिन्यू होगा Driving License और RC!
यह पढ़ा क्या?
X