ताज़ा खबर
 

Google पर सर्च तो नहीं करते ये 10 चीजें? खतरे में आ सकती है आपकी जिंदगी और आपके बैंक में रखा पैसा

Google Search: क्या आपको पता है गूगल सर्च से आपका बैंक एकाउंट से लेकर आपकी जिंदगी तक खतरे में पड़ सकती है। अगर आप अपने पैसे से लेकर जीवन तक को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो गूगल भूल भी इन चीजों को सर्च ना करें...

Author नई दिल्ली | Updated: September 17, 2019 4:16 PM
सांकेतिक तस्वीर।

Google Search: मौजूदा समय में Google ने जिंदगी को कई मायनों में काफी आसान बना दिया है। गूगल पर एक सर्च पर आपको मनचाही जानकारी और अन्य सुविधाएं मिल जाती है। लेकिनऑनलाइन बैंकिंग साइट: सबसे बड़ा सुझाव यह है कि कभी भी आप अपने बैंक की जानकारी के बारे में गूगल पर सर्च ना करें। आप ऐसा तभी करें जब आपको अपनी बैंकिंग साइट का सही यूआरएल पता हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई बार गलत वेबसाइट को अपने बैंक की वेबसाइट समझ लेते हैं और आप अपनी जानकारी दे देते हैं। इससे आप ऑनलाइन बैंक ठगी का शिकार हो सकते हैं।

कस्टमर केयर संबंधी नबंर: गूगल पर कभी भी किसी कंपनी के कस्टमर केयर के नंबर के बारे में सर्च ना करें। आप गलत नंबर के जरिए धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।
ऑनलाइन ऐप और सॉफ्टवेयर: अक्सर हम कई ऐप और सॉफ्टरवेयर को गूगल के जरिए सर्च करते हैं और उन्हें डाउनलोड करने की कोशिश करते हैं। ऐसा करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके पास कोई फेक सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो सकते हैं जो आपकी डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है।
दवाइयों के बारे में जानकारी: कभी भी दवाइयों और बीमारियों के बारे में गूगल पर सर्च ना करें। बीमार होने पर डॉक्टर को दिखाएं गूगल की जानाकारी के आधार पर दवाइयां ना लें। यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

स्टॉक मार्केट और आर्थिक सलाह: स्टॉक मार्केट और आर्थिक सलाह के लिए गूगल का इस्तेमाल ना करें। यहां से आपको गलत जानकारी मिल सकती है। इसके अलावा आप धोखाधड़ी के भी शिकार हो सकते हैं।

गवर्मेंट वेबसाइट: गवर्मेंट की वेबसाइट के बारे में सही और पुख्ता जानकारी पर ही गूगल सर्च का इस्तेमाल करें। बैंकिंग वेबसाइट, गवर्मेंट वेबसाइट सर्च करने वाले लोगों को इंटरनेट पर कई बार धोखाधड़ी का शिकार बनाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी सर्च के रिजल्ट में कई अन्य वेबसाइट सामने आती है जिनके बारे में फर्क कर पाना मुश्किल हो जाता है कि असल वेबसाइट कौन सी है।

ऑफर्स और ई-कामर्स वेबसाइट: गूगल सर्च में अक्सर इ-कामर्स से जुड़ी चीजों वाले ऑफर्स दिखते हैं।यह धोखाधड़ी का एक और तरीका होता है। ऐसे में आपको ऐसे ऑफर्स और ऐड पर क्लिक करने से बचना चाहिए।

फ्री एंटी वायरस: गूगल पर फ्री एंटी वायरस ऐप और सॉफ्टवेयर के सर्च से बचना चाहिए। क्योंकि सही सॉफ्टवेयर सर्च करने में मुश्किल आती है। ऐसे में आप गलत सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर अपने डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कूपन कोड और डिस्काउंट: अगर आपको किसी खरीदारी के दौरान कूपन कोड मिला है तो सही है लेकिन ऑनलाइन कूपन कोड और डिस्काउंट के पीछे ना भागे। ऐसा करने पर आप गलत वेबसाइट पर जा सकते हैं और आपकी बैंक खाते संबंधित जानकारियों का गलत इस्तेमाल होने का खतरा होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 AADHAAR CARD: डॉक्यूमेंट का झंझट खत्म, अब बिना दस्तावेज ये जानकारियां होंगी अपडेट
2 HOME LOANS में पत्नी को बनाया है को-एप्लिकेंट? फायदे के साथ हैं कई बड़े नुकसान, जान लीजिए ये बारीकियां
3 EPFO: पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, 2018-19 के लिए मिलेगा 8.65 प्रतिशत ब्याज