भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक ला रही देसी कंपनी, फुल चार्ज में देगी 250Km तक की रेंज, जानें डिटेल्स

कंपनी भारत में पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक निकालने की योजना बना रही है। कंपनी ने बाइक की एक टीजर इमेंज जारी की है। देसी कंपनी का दावा है कि यह एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक की रेंज देगी।

भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक ला रही देसी कंपनी, फुल चार्ज में देगी 250Km तक की रेंज, जानें डिटेल्स (teaser photo – Komaki)

कोमाकी इलेक्ट्रिक कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के शुरूआत के बाद अब इलेक्ट्रिक बाइक बनाने की ओर कदम बढ़ा रही है। कंपनी भारत में पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक निकालने की योजना बना रही है। कंपनी ने बाइक की एक टीजर इमेंज जारी की है। देसी कंपनी का दावा है कि यह एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक की रेंज देगी।

सबसे बड़ा बैट्री पैक
कोमाकी रेंजर बाइक को अगले साल जनवरी में लॉन्‍च करने की योजना है। जिसे लेकर पहले से ही कंपनी बड़े दावे कर रही है। इस बाइक में अबतक के सबसे अधिक बैट्री पैक दिया जाएगा, जो कि 4 किलोवाट का हो सकता है। यह अभी त‍क के इलेक्ट्रिक बाइक में सबसे अधिक वाट वाली बैट्री होगी।

सिंगल चार्ज में दिल्‍ली से चंडीगढ़ तक का सफर
दावा वाले रेंज की बात करें तो इस रेंज में दिल्ली से चंडीगढ़ आप सिंगल चार्ज में पहुंच सकते हैं। कोमाकी रेंजर में 5,000 वॉट की मोटर होगी, जो बाइक को ज्‍यादा ऊर्जा प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त, क्रूजर इलेक्ट्रिक बाइक क्रूज़ कंट्रोल, रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक उन्नत ब्रेकिंग सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस होगा।

यह भी पढ़ें: 25 साल से 650 कर्मचारियों को नहीं मिला था बकाया वेतन, उद्योग मंत्री की पहल पर बांटे गए 80 करोड़ रुपये

कीमत
इस बाइक की कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है, लॉचिंग के बाद ही इस बारे में जानकारी हो सकती है। लेकिन कंपनी का कहना है कि इसे जनता तक पहुंचाने के लिए बजट में ही बाइक जारी की जाएगी। कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ​​ने कहा कि कुछ चीजें हैं जिन्हें अंतिम रूप देने की आवश्यकता है लेकिन हमने कीमत सस्ती रखने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि वे आम जनता तक इस इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक को पहुंचाना चाहते है। बता दें कि कोमाकी लगभग 30,000 रुपये से 1 लाख रुपये के बीच एक्स-शोरूम कीमत के साथ कई इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक देता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट