scorecardresearch

क्‍या Aadhar Card की तरह ही पैन कार्ड की भी होती है एक्‍सपाइरी डेट? जानिए क्‍या है वैलिडिटी

PAN Card Expiry: आधार कार्ड की तरह ही क्‍या पैन कार्ड की भी एक्‍सपाइसी होती है। साथ ही यह कितने दिनों के लिए वैलिड होता है। पैन कार्ड अपडेट पर किसे देनी होती है जानकारी? जानिए इन सवालों के जवाब

PAN Card | PAN Card Expiry | Aadhar Card Expiry
PAN Card की क्‍या होती है वैलिडिटी, जानिए (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

आधार कार्ड ( Aadhar Card Expiry) की तरह ही पैन कार्ड भी एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है। पैन कार्ड (PAN Card) का इस्‍तेमाल बैंक से लेकर आईटीआर फाइल करने (ITR), शेयर मार्केट में पैसा लगाने (Share Market Investment), ऑनलाइन बैंकिंग कार्य (Online Banking) समेत कई महत्वपूर्ण कार्य के लिए पैन कार्ड का इस्‍तेमाल किया जाता है। पैन कार्ड में 10 अंकों का अल्‍फा न्‍यूमेरिक नंबर होता है। पैन कार्ड न होने की स्थिति में लोगों को कई वित्तीय लेनदेन की समस्‍याएं झेलनी पड़ सकती है।

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपका पैन कार्ड (PAN Card Validity) कितने दिनों तक वैलिड होता है और क्‍या इसकी आधार कार्ड की तरह ही एक्‍सपाइरी डेट (PAN Card Expiry Date) भी होती है? हो सकता है कि कुछ लोगों को पैन कार्ड की एक्‍सपाइरी और वैलिडिटी के बारे में जानकारी हो, लेकिन बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी नही हैं। अगर आपके मन में भी पैन कार्ड की एक्‍सपाइरी को लेकर कंफ्यूजन है तो यहां आपको इसकी वैलिडिटी और एक्‍सपाइरी के बारे में जानकारी दी जा रही है।

पैन कार्ड की वैलिडिटी
किसी भी व्‍यक्ति का पैन कार्ड NSDL की ओर से जारी किया जाता है। यह कार्ड जीवन भर (Life Time Validity) के लिए वैलिड रहता है। हालाकि पैन कार्ड में किसी तरह का बदलाव किया जाता है तो इसे आप अपडेट ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से करा सकते हैं, जिसकी जानकारी इनकम टैक्‍स को देनी होती है।

किस तरह की छुपी होती है जानकारियां
पैन कार्ड में सभी तरह के वित्तीय लेनदेन की जानकारी छुपी हुई होती है। इसमें 10 अंकों का अल्‍फा न्‍यूमेरिक नंबर होता है। पहले के अंक अंग्रेजी के अक्षरों से शुरू होते हैं। इसके साथ ही पैन कार्ड में यूजर्स के सिग्‍नेचर और फोटो और पता भी होता है। एक यूजर केवल एक पैन कार्ड ही रख सकता है। दो पैन कार्ड एक यूजर्स को रखने की अनुमति नहीं है।

कहां पर करा सकते हैं अपडेट
अगर कोई पैन कार्ड में जरूरी जानकारी अपडेट कराना चाहता है तो उसे एनएसडीएल की वेबसाइट पर जाना होगा। या फिर वह इनकम टैक्‍स की वेबसाइट पर जाकर भी पैन कार्ड की जानकारी को अपडेट करा सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X