ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card के लोन पर ब्याज से जुड़ी ये अहम बातें जानते हैं आप? जानें कैसे बचा सकते हैं पैसा

Kisan Credit Card Loan: सस्ती दर पर कृषि लोन लेने के लिए इस कार्ड का इस्तेमाल करोड़ों किसान कर रहे हैं। इस कार्ड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके जरिए लिया गया लोन बेहद ही सस्ती दर पर उपलब्ध है।

kisan credit cardकिसान क्रेडिट कार्ड के कई फायदे।

Kisan Credit Card Loan: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसान 1.60 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के ले सकते हैं। वहीं किसानों को इस कार्ड के जरिए अधिकतम तीन लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। अगर किसी किसान ने एक लाख 60 हजार रुपये लोन लिया है तो वह इसे समय पर चुका देता है, तभी वह तीन लाख रुपये तक का ऋण लेने का हकदार माना जाता है।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को सरकार यह कार्ड जारी कर रही है। सस्ती दर पर कृषि लोन लेने के लिए इस कार्ड का इस्तेमाल करोड़ों किसान कर रहे हैं। इसके जरिए 5 साल में 3 लाख रुपये तक शॉर्ट टर्म लोन लिया जा सकता है।

इस कार्ड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके जरिए लिया गया लोन बेहद ही सस्ती दर पर उपलब्ध है। दरअसल फसल के लिए लिए जाने वाले लोन पर 7 फीसदी की ब्याज दर है लेकिन केंद्र सरकार समय से भुगतान करने वाले किसानों को 3 फीसदी की सब्सिडी देती है।

सस्ती दर पर लोन का फायदा तभी होगा जब किसान टाइम पर किस्त का भुगतान करेंगे। अगर लोन का भुगतान देरी से यानी तय समय के बाद किया जाता है तो ब्याज की दर 7 फीसदी वसूली जाती है। ऐसे में पैसा बचान के लिए किसान तय समय पर लोन का भुगतान करें।

बता दें कि खेती से जुड़ा कोई भी व्यक्ति चाहे वह अपने खेत में खेती करता हो या किसी और की जमीन पर काम कर रहा हो, वह इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। किसी भी वाणिज्यिक बैंक में जाकर कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ration Card बनाने में इन दस्तावेजों की पड़ती है जरूरत, इनमें से एक भी आपके पास है तो कर सकते हैं अप्लाई
2 इन कारणों से रद्द हो सकता आपका ड्राइविंग लाइसेंस, जान लें पछताने से बचेंगे
3 7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय पेंशनर्स के लिए मोदी सरकार ने लिया ये फैसला, मिलेगा फायदा
यह पढ़ा क्या?
X