ताज़ा खबर
 

ट्रैवलिंग के दौरान कार या बाइक हो जाए पंचर तो न लें टेंशन! एयर कम्प्रेसर से चुटकियों में हो जाएगा काम, जानें कैसे

एक बार चार्ज करने पर कंप्रेसर की मदद से औसतन पांच बार कार टायर में हवा भरी जा सकती है। जबकि मोटरसाइकिल टायर में 6 बार हवा भरी जा सकती है।

Mi IndiaMi का एयर कम्प्रेसर। फोटो: Mi India

सफर के दौरान अक्सर ऐसा होता है कि हमारी कार या बाइक का टायर पंचर हो जाता है। ऐसे में तत्काल मैकेनिक नहीं मिलने के वजह से परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। पंचर होने के बाद टायर को कम्प्रेसर करने की जरूरत होती है। इससे वाहन मालिकों को थोड़ी राहत जरूर मिल जाती है।

इस समय आमतौर पर गाड़ियों में ट्यूबलेस टायर्स आ रहे हैं, इस वजह से टायर की हवा एकदम से नहीं निकलती। अगर आप कभी इस विपरीत परिस्थिति में फंसते हैं तो आपके सबसे ज्यादा काम जो चीज आ सकती है वह एयर कम्प्रेसर है। इसके जरिए आप कुछ ही मिटनों में टायर को चलने लायक बना सकते हैं। ई-कॉमर्स साइट पर एयर कम्प्रेसर की कीमत 400 रुपए से शुरू हो जाती है।

एक बार चार्ज करने पर कंप्रेसर की मदद से औसतन पांच बार कार टायर में हवा भरी जा सकती है। जबकि मोटरसाइकिल टायर में 6 बार हवा भरी जा सकती है। हालांकि यह इसपर निर्भर करता है कि आप किस कंपनी और कितनी रकम खर्च कर कम्प्रेसर ले रहे हैं। क्योंकि मार्कट में तीन चार हजार रुपये तक के भी कम्प्रेसर भी सेल के लिए उपलब्ध हैं।

कम्प्रेसर खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसका साइज, डिजाइन और पीएसआई कैपेसिटी के हिसाब से अलग-अलग कम्प्रेसर हो। यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सके यानी उसका मैकेनिज्म आसान हो जिससे छोटी उम्र के बच्चे से लेकर बुर्जुग तक आसानी से हैंडल कर सकें। कंप्रेसर में डिस्प्ले लगी हो तो ज्यादा बेहतर है क्योंकि जब आप टायर में हवा भरेंगे तो स्क्रीन पर आपको जानकारी मिलती रहेगी। जिससे आप सही मात्रा में टायर में हवा भर सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आपको मिला Income Tax Notice असली है या नहीं, चुटकियों में ऐसे लगाइए पता
2 कोरोना संकट के बीच 1 सितंबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, जानें आप पर होगा क्या असर
3 PM Svanidhi Yojana के तहत लोन कौन देंगे और कब तक? यहां जानें
ये पढ़ा क्या?
X