ताज़ा खबर
 

आपके पास नहीं कोई क्रेडिट कार्ड? यहां जानें Kisan Credit Card आपको मिलेगा या नहीं

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana, Kisan Credit Card:  एक सवाल अक्सर किसानों के मन रहता है कि क्या अगर किसी किसान ने पहले से किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड नहीं लिया हुआ है तो क्या वह किसान क्रेडिट के लिए आवेदन कर सकता है या नहीं?

pm kisan yojna, 20 lakh beneficiaries, moneyपीएम किसान योजना के तहत मिलता है फायदा। (Photo-indian express )

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana, Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सस्ती दर पर कर्ज मुहैया करवाया जाता है। वे किसान जो कि कृषि से जुड़े कार्यों के लिए बाजार दर से सस्ते में कर्ज लेना चाहते हैं किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड से खाद, बीज आदि के लिए आसानी से कर्ज मिल जाता है। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को भी इसका लाभ दिया जा रहा है।

इस कार्ड को लेकर अक्सर किसानों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। एक सवाल अक्सर किसानों के मन रहता है कि क्या अगर किसी किसान ने पहले से किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड नहीं लिया हुआ है तो क्या वह किसान क्रेडिट के लिए आवेदन कर सकता है या नहीं?

नियमों के मुताबिक अगर कोई किसान है या खेती या गैर-कृषि गतिविधियों से संबंधित गतिविधियों से जुड़ा है, तो वह किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। ऐसे में ऐसे किसान इसके लिए बिना संकोच अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि अगर आपका पहले से कोई फॉर्म लोन चल रहा है तो इसके बारे में जानकारी देनी जरूरी होता है।

यह कार्ड किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से हासिल किया जा सकता है। एसबीआई से भी यह कार्ड लिया जा सकता है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया रुपे केसीसी जारी करता है। किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 साल की होती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की गाइडलाइन के मुताबिक बैंक को किसान के आवेदन करने के 15 दिन के भीतर यह कार्ड जारी करना होता है।

Next Stories
1 79 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं Toyota Glanza, इतनी देनी होगी EMI
2 क्या है चेक ट्रंकेशन सिस्टम? RBI ने इसपर किया है ये बड़ा एलान
3 16 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं Royal Enfield Bullet 350, इतनी चुकानी होगी EMI
ये पढ़ा क्या?
X