ताज़ा खबर
 

Post Office RD Account महज 10 रुपए से खुल जाता है , मिलता है 7.2% ब्याज, जानें पूरी डिटेल्स

भारतीय डॉक की वेबसाइट indiapost.gov.in. के मुताबिक रेकरिंग डिपॉजिट खाते पर सलाना 7.2 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। हम आपको बता रहे हैं पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट खाते के बारे में पूरी डिटेल्स।

Post Office, RD, Investment(सांकेतिक तस्वीर)

देश भर में 1.5 लाख से अधिक पोस्ट ऑफिस का संचालन करने वाला भारतीय डाक बैंकिंग सेवओं की भी कई अलग सुविधाएं प्रदान करता है। डाक विभाग यानी इंडियन पोस्ट अक्सर अलग-अलग योजनाओं पर अलग- अलग ब्याज दर का ऑफर देती है। पोस्ट ऑफिस के बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दर सरकार द्वारा छोटी-छोटी योजनाओं के लिए जारी ब्याज दरों की सूची से मिलता जुलता होता है। कुछ ऐसी ही बचत योजना रेकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी का है।

भारतीय डॉक की वेबसाइट indiapost.gov.in. के मुताबिक रेकरिंग डिपॉजिट खाते पर सलाना 7.2 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। हम आपको बता रहे हैं पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट खाते के बारे में पूरी डिटेल्स।

कैसे शुरू करें अकाउंट: आरडी एकाउंट कैश और चेक दोनों के जरिए खोला जा सकता है। यह एकाउंट 18 साल के कम उम्र के लोगों के नाम पर भी खोला जा सकता है।

कितना कर सकते हैं निवेश: पोस्ट ऑफिस रेकरिंग एकाउंट कम से कम 10 रुपए से लेकर 5 से गुणा होने वाली किसी भी संख्या तक निवेश कर सकते हैं। अधितकम निवेश की कोई सीमा नहीं है। भारतीय डाक की वेबसाइट के मुताबिक इन आरडी एकाउंट्स का मैच्योरिटी पीरियड पांच साल का होता है। इसके बाद आप साल-दर साल के आधार पर आगे भी यह जारी रख सकते हैं।

अगर मैच्योरिटी से पहले ही आप पैसे निकालना चाहते हैं तो आप खाता जारी होने से एक साल के बाद कभी-कभी भी 50 प्रतिशत राशि निकाल सकते हैं। हालांकि बाद में आपको यह राशि एकमुश्त ब्याज के साथ जमा करना होगा। भारतीय डाक की वेबसाइट के मुताबिक मासिक किस्त का भुगतान न करने पर हर पांच रुपये पर पांच पैसे का डिफ़ॉल्ट शुल्क लगता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 TATA SKY, DISH TV, AIRTEL DTH यूजर्स को भी मोबाइल ग्राहकों की तरह पोर्ट कराने की सुविधा! TRAI ने उठाया कदम
2 LIC Jeevan Amar plan: दो तरह के Death Cover का विकल्प, नशा न करने वालों को खास रियायत, जानिए पूरी SCHEME
3 EPFO: महज 15 मिनट में कर लीजिए अपना पीएफ खाते का E-nomination, यह है तरीका
ये पढ़ा क्या...
X