ताज़ा खबर
 

IRCTC: होटल से बुक खाना अब ट्रेनों में पहुंचाएंगे डिलिवरी बॉय, जानें Indian Railways क्या कर रही तैयारी

अब ट्रेनों मे डिलीवरी ब्वॉय खाना पहुंचाएंगे। इसके लिए एक निजी कंपनी से करार किया गया है। यह कदम अवैध वेंडरों को रोकने के लिए उठाया गया है।

ट्रेन मे अब डिलीवरी ब्वॉय खाना पहुंचाएंगे। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

भारतीय रेलवे यात्रियों की सेहत, सहूलियत और सुरक्षा को देखते हुए नया कदम उठाने जा रही है। अब ट्रेनों में यात्रियों को होटल व रेस्तरां संचालक सीधे खाना नहीं पहुंचा पाएंगे। प्राइवेट और अवैध वेंडरों द्वारा खाना सप्लाई को बंद करने के लिए रेलवे ने नई व्यवस्था की शुरूआत की है। अब एक निजी कंपनी के माध्यम से डिलीवरी ब्वॉय तैनात किए जाएंगे। ये डिलीवरी ब्वॉय आईआरसीटीसी से जुड़े रेस्तरां व होटल कर्मचारियों द्वारा स्टेशन पर पहुंचाए गए खाने को रिसीव करेंगे और उसे यात्रियों तक पहुंचाएंगे। सबसे पहले यह सुविधा नई दिल्ली, नागपुर, भाेपाल, इटारसी और झांसी स्टेशन पर शुरू की जा रही है। इसके बाद अन्य स्टेशनों पर शुरू होगी। नई दिल्ली और कानपुर स्टेशन पर यह सुविधा शुरू हो चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेल से सफर कर रहे यात्री जैसे ही आईआरसीटीसी के माध्यम से खाने का ऑर्डर करेंगे, इसकी जानकारी कंपनी को मिल जाएगी। इसके बाद आईआरसीटीसी से संबद्ध होटल व रेस्तरां के कर्मचारी खाना लेकर स्टेशन पहुंचेंगे। यहां से डिलीवरी ब्वॉय उन खानों को लेकर यात्रियों तक पहुंचाएंगे। भारतीय रेलवे द्वारा यह कदम स्टेशन पर अवैध वेंडरों को रोकने के लिए उठाया गया है। इस सेवा के शुरू होने के बाद से अवैध वेंडर किसी ट्रेन में नहीं पहुंच सकेंगे। अवैध वेंडरों पर नजर रखने की जिम्मेदारी आरपीएफ और विजिलेंस टीम को सौंपी गई है। स्टेशन या ट्रेनों में अवैध वेंडर के दिखने पर उनके उपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

‘डिलीवरी ब्वॉय’ सिस्टम पूरी तरह सफल हो सके और यात्रियों को अवैध वेंडरों से निजात मिल सके, इसके लिए रेलवे प्रशासन ने एक्शन प्लान तैयार किया है। इस बाबत भोपाल रेल मंडल के प्रवक्ता आईए सिद्दकी का कहना है, “हमारी कोशिश रेलवे और रेल यात्रियों को अवैध वेंडरों से निजात दिलाने की है। इनकी वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे वेंडरों पर रोक लगाने के लिए रेल प्रशासन सख्त कदम उठाएगा, ताकि ये किसी भी ट्रेन या प्लेटफार्म पर नहीं पहुंच सकें।” इस व्यवस्था के शुरू होने से अवैध व प्राइवेट वेंडर स्टेशन पर चाय, नाश्ता व खाने के अन्य सामान नहीं बेच सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App