ताज़ा खबर
 

Delhi: एयरपोर्ट मेट्रो लाइन पर हाई स्पीड फ्री WI-FI सेवा शुरू, जानें कैसे ले सकते हैं इस सहूलियत का फायदा

डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि अन्य मार्गों पर भी वाईफाई की सुविधा बढ़ाने की योजना है। हमारी योजना आने वाले वर्ष के भीतर छह और लाइनों में सुविधा प्रदान करने की है।

प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC)ने नए साल के मौके पर अपने  यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है।  नई दिल्ली और द्वारका सेक्टर 21 स्टेशनों के बीच यात्री मुफ्त वाई-फाई का उपयोग कर सकेंगे। इस सेवा की शुरुआत डीएमआरसी  के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने की। ब्लू लाइन (द्वारका से नोएडा / वैशाली) और हवाई अड्डे की लाइन पर सभी स्टेशनों सहित कई मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई पहले से ही उपलब्ध है।

वाई फाई  नेटवर्क का नाम है ‘METROWIFI_FREE’:  बता दें कि नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के बीच की दूरी 22.7 किलोमीटर है। यह लाइन डीएमआरसी का सबसे तेज लाइन मानी जाती है। इस लाइन को पूरा करने में यात्री को 24 मिनट का समय लगता है। वाई फाई  नेटवर्क का नाम “METROWIFI_FREE” है और फोन पर भेजे गए OTP में अपने फोन नंबर  का उपयोग करके लॉग इन करने पर आप मुफ्त  वाई फाई सेवा ले सकते है।

Hindi News Today, 3 January 2020 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

पहला देश बना भारत: डीएमआरसी ने अपने बयान में कहा है कि भारत दक्षिण एशियाई क्षेत्र में और दुनिया भर के कुछ देशों में भूमिगत ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को मुफ्त वाईफाई कनेक्टिविटी प्रदान करने वाला पहला देश बन गया। दुनिया के बहुत कम मेट्रो शहर ऐसी सुविधाएं देती हैं। वर्तमान में भूमिगत ट्रेन वाईफाई कनेक्टिविटी मास्को (रूस), सेंट पीटर्सबर्ग (रूस), सियोल (कोरिया) और गुआंगज़ौ, शेन्ज़ेन, वुहान और शंघाई (चीन) में संचालित होती है।

यात्रियों के कनेक्ट होने के लिए वायरलेस एक्सेस प्वाइंट हैं: अधिकारियों ने कहा कि कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 24 किलोमीटर लंबी फाइबर केबल और 44 बेस स्टेशनों के साथ 7 किमी लंबी बिजली केबल लगाई गई है। अधिकारियों ने कहा, “हर ट्रेन ट्रैकसाइड नेटवर्क से जुड़ने के लिए रेडियो से लैस है और ट्रेन की हर कार में यात्रियों के कनेक्ट होने के लिए वायरलेस एक्सेस प्वाइंट हैं।”

अन्य तीन लाइनों पर लगेगा वाई-फाई:  डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि अन्य मार्गों पर भी वाईफाई की सुविधा बढ़ाने की योजना है। हमारी योजना आने वाले वर्ष के भीतर छह और लाइनों में सुविधा प्रदान करने की है। इन लाइनों में येलो, ब्लू, रेड, ग्रीन और वॉयलेट लाइन्स शामिल हैं। एक अधिकारी ने कहा कि अन्य तीन लाइनों पर भी निर्णय लिया जाएगा।

 

Next Stories
1 रेलवे ने आज रद्द कर रखी हैं 400 से अधिक ट्रेनें, चेक करें List
2 आधार कार्ड को लेकर है सवाल, शिकायत या दिक्कत? आजमाएं ‘Ask Aadhaar’, हर चीज का देगी जवाब
3 PAN-Aadhaar Card इंटरलिंकिंग की बढ़ चुकी है तारीख पर जरूर जान लें इन 5 बिंदु को, वरना अटक सकता है काम!
ये पढ़ा क्या?
X