scorecardresearch

दिल्‍ली सरकार ई-साइकिल पर सब्सिडी पेमेंट को लेकर जारी करेगी गाइडलाइन, जानें- कितने रुपये का होगा लाभ

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने रविवार को इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ई-साइकिलों की खरीद पर सब्सिडी के भुगतान के लिए दिशानिर्देश आने वाले सप्ताह में जारी किए जाएंगे।

Arvind Kejariwal | Delhi News
ई-साइकिल सब्सिडी पेमेंट को लेकर जल्‍द जारी की जाएगी गाइडलाइन (फोटो-PTI)

दिल्‍ली वासियों को जल्‍द ही खुशखबरी मिलने वाली है। अगर आप ई-साइकिल खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है, क्‍योंकि जल्द ही केजरीवाल की AAP सरकार आने वाले सप्ताह में सब्सिडी भुगतान को लेकर गाइडलाइन जारी करेगी। इसके बाद लोग ई-साइकिल पर सब्सिडी का लाभ उठा सकेंगे।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने रविवार को इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ई-साइकिलों की खरीद पर सब्सिडी के भुगतान के लिए परिचालन दिशानिर्देश आने वाले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। इस गाइडलाइन में सब्सिडी योजना के तहत आने वाले कंपनियों के नाम और सब्सिडी का लाभ उठाने के तरीकों समेत विवरण के बारे में जानकारी दी जाएगी।

गौरतलब है कि अप्रैल में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में बेची जाने वाली पहली 10,000 ई-साइकिलों के लिए प्रत्येक पर 5,500 रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की थी। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा था कि यात्री ई-साइकिल के पहले 1,000 खरीदारों को दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति के तहत 2,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी भी दी जाएगी।

15,000 रुपये प्रत्येक पर सब्सिडी
वहीं दिल्‍ली सरकार ने व्यावसायिक उपयोग के लिए हैवी ड्यूटी कार्गो ई-साइकिल और ई-कार्ट के पहले 5,000 खरीदारों के लिए 15,000 रुपये की सब्सिडी देने की मंजूरी दी है। अधिकारियों के अनुसार, पहले ई-कार्ट के व्यक्तिगत खरीदारों को सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन अब इन वाहनों को खरीदने वाली कंपनी या कॉरपोरेट घराने को भी 30,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

आधार की होगी जरूरत
सरकार ने शहर में प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए ई-साइकिल को बढ़ावा देने की योजना बनाई है। आधार रखने वाले दिल्ली निवासियों को प्रोत्साहन का भुगतान किया जाएगा। 25 से 30 हजार रुपये की ई-साइकिल खरीदने वालों को इस सब्सिडी का लाभ दिया जा सकेगा। साथ अधिकारियों ने कहा कि कार्गो ई-साइकिल की कीमत लगभग 40,000 रुपये से 45,000 रुपये है। वहीं ई-कार्ट के विभिन्न मॉडल बाजार में 90,000 रुपये से लेकर लगभग 3 लाख रुपये तक उपलब्ध हैं।

इन जगहों पर लगाया गया है चार्जर
इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के अलावा सरकार पूरे शहर में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने पर भी ध्यान दे रही है। अधिकारियों ने कहा कि सिंगल विंडो सुविधा के तहत, शहर में तीन डिस्कॉम-बीआरपीएल, बीवाईपीएल और टीपीडीडीएल- ने अब तक आवासीय अपार्टमेंट, मॉल, बाजार और अस्पतालों में 112 साइटों पर 168 ईवी चार्जर लगाए हैं। इनमें से ज्यादातर चार्जर दक्षिण दिल्ली के इलाकों में बीआरपीएल ने लगाए हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट