ताज़ा खबर
 

इन लोगों को बिना Ration Card के मिल रहा अनाज, जानें कैसे बनता है ये कार्ड

दिल्ली सरकार ने एक बयान जारी कर कहा है कि 'गैर-पीडीएस राशन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक नामित स्कूलों से बांटा जा रहा है। रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

राशन कार्ड के जरिए रियायती दर पर अनाज मिलता है। फोटो: Indian Express

दिल्ली सरकार ने ऐसे लोगों को राशन देने की व्यवस्था शुरू कर दी है जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और न ही वे पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) का हिस्सा हैं। कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते उपजे हालातों के मद्देनजर राजधानी के 280 सरकारी स्कूल में यह व्यवस्था शुरू की गई है।

राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कहा, ‘दिल्ली सरकार ने गैर-पीडीएस लाभार्थियों को, जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं, प्रति व्यक्ति 5 किलो खाद्यान्न (4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल) मुफ्त में बांटना शुरू कर दिया है। श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, भवन और निर्माण श्रमिक, और घरेलू नौकरों को इसका फायदा मिल रहा है।’

दिल्ली सरकार ने एक बयान जारी कर कहा है कि ‘गैर-पीडीएस राशन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक नामित स्कूलों से बांटा जा रहा है। रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा। हालांकि एनएफएस (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम]) के लाभार्थियों के लिए मुफ्त राशन बांटने के लिए उचित मूल्य की दुकानें सभी सात दिनों खुली हैं। सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे और फिर दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक।’

ऐसे बनवा सकते हैं राशन कार्ड

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के हर राज्य सरकार ने अपने-अपने पोर्टल बनाए हुए हैं। आपको समझाने के लिए हम उत्तर प्रदेश सरकार के पोर्टल का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि कुछ इसी तरह ही आप अपने राज्यों के पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

अगर कोई शख्स यूपी में रह रहा है तो उसे सबसे पहले मोबाइल के गूगल क्रोम ब्राउजर में जाकर fcs.up.gov.in पर विजिट करना है। यहां आपके सामने पोर्टल खुलकर आ जाएगा। होम पेड के दाईं तरफ ‘Download Forms’ पर जाकर ‘Ration Card Application Form’ पर क्लिक कर फॉर्म डाउनलोड करना होगा। यहां आपके सामने दो विकल्प आएंगे पहला ‘राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र’ (ग्रामीण क्षेत्र हेतु) और दूसरा ‘राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र’ (नगरीय क्षेत्र हेतू) इन दोनों विकल्पों से आप अपने एरिया के हिसाब से एक विकल्प को चुन लें।

इसके बाद इस फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म के साथ आपको आधार कार्ड की फोटोकॉपी, एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, जाति प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी और परिवार के सभी सदस्यों के आधार की फोटोकॉपी को अटैच कर नजदीकी राशन डीलर या फिर फूड सप्लाई ऑफिस में जमा करना होगा।

Next Stories
1 मई में Hyundai Creta की 7,527 यूनिट बिकी, 1 लाख 25 हजार रु की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं ये कार
2 7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए अहम सूचना, पड़ने जा रहा ये असर
3 हर महीने 10 हजार रुपए का निवेश आपको दिलाएगा 16 लाख रुपये, जानें कैसी है Post Office की ये स्कीम
ये पढ़ा क्या?
X