दिल्ली में सस्ता मिलेगा पेट्रोलः AAP सरकार ने घटाया VAT, जानें- अब राजधानी में कितने में मिलेगा तेल

राष्ट्रीय राजधानी में तेल की नई दरें आज रात मध्यरात्रि में अमल में आएंगी।

petrol, vat, new delhi
दिल्ली में पेट्रोल पंप पर स्कूटी में तेल भराने के दौरान महिला। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः अमित मेहरा)

देश की राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल सस्ता मिलेगा। बुधवार (एक दिसंबर, 2021) को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने पेट्रोल पर वैट को घटा दिया।

तेल पर वैट यानी वैल्यू ऐडेड टैक्स को 19.40 फीसदी कर दिया गया है, जो कि पहले 30 प्रतिशत हुआ करता था। वैट में कमी आने के बाद शहर में पेट्रोल का दाम आठ रुपए तक हो जाएगा। हालांकि, तेल की नई दरें आज रात मध्यरात्रि में अमल में आएंगी।

समाचार एजेंसी “पीटीआई-भाषा” को आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि सीएम की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की एक बैठक हुई। उसमें यह फैसला लिया गया कि पेट्रोल पर वैट को मौजूदा 30 प्रतिशत से घटाकर 19.4 प्रतिशत कर दिया जाएगा, जिससे ईंधन की कीमत में लगभग आठ रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर इस बाबत कहा, “दिल्ली में हमने पेट्रोल काफ़ी सस्ता कर दिया। वैट की दर 30% से घटाकर 19.4% कर दी। एनसीआर के अन्य शहरों के मुक़ाबले दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल सस्ता हो गया। मैं उम्मीद करता हूं कि इस कदम से दिल्ली के लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी।”

दिल्ली में मौजूदा समय में पेट्रोल 103.97 रुपए में बिक रहा है। आठ रुपए सस्ता होने के बाद पेट्रोल का संशोधित/नया दाम 95.97 रुपए हो जाएगा, जबकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार डीजल की दर 86.67 रुपए थी।

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत उत्तर प्रदेश और हरियाणा की तुलना में अधिक है, जहां राज्य सरकारों ने केंद्र सरकार द्वारा ईंधन की कीमतों पर उत्पाद शुल्क को कम करने के बाद वैट में कटौती की घोषणा की थी।

वहीं, मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर बिकता है और डीजल का दाम 94.14 रुपए प्रति लीटर है। मेट्रो शहरों में मुंबई में ईंधन की दरें सबसे ज्यादा हैं। मूल्य वर्धित कर या वैट के कारण राज्यों में दरें अलग-अलग हैं।

वैसे, लगातार 27 दिनों तक ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। चार नवंबर, 2021 को इससे पहले सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की थी, ताकि दरों को रिकॉर्ड-उच्च स्तर से थोड़ा नीचे लाया जा सके।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट