scorecardresearch

Delhi-Bihar Unlock : स्कूल-कॉलेज और 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे दफ्तर, शादी में 200 मेहमानों के शामिल होने की इजाजत

Delhi-Bihar Unlock: कोरोना की तीसरी लहर दिन-प्रतिदिन कमजोर हो रही है। बीते 24 घंटे में 83,876 कोरोना संक्रमण के मामले मिले है और 1,99,054 मरीज ठीक हुए है। वहीं बीते 24 घंटे में 895 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हुई है। फिलहाल देश में 11,08,938 एक्टिव केस हैं।

Delhi-Bihar Unlocked, Corona Transition, Corona Third Web,
दिल्ली में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान और 100 फीसदी क्षमता के साथ ऑफिस खोलने की अनुमति दे दी। (फोटो सोर्स: ANI ट्विटर)

Delhi-Bihar Unlock : कोरोना संक्रमण की दर घटने के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और बिहार में पाबंदियों में ढील देना शुरू कर दिया है। सोमवार से दिल्ली में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान और 100 फीसदी क्षमता के साथ ऑफिस खोलने की अनुमति दी है। वहीं बिहार में 8वीं तक के स्कूल 50 फीसदी क्षमता और 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ ओपन करने की अनुमति दी गई है।

ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण के चलते देश के दूसरे राज्यों की तरह दिल्ली और बिहार में भी पाबंदियां लगाई गई थी। वहीं कोरोना की तीसरी लहर का पीक गुजरने और कोरोना संक्रमण के माामलों में कमी आने के बाद दिल्ली और बिहार में पाबंदियों पर राहत देना शुरू कर दिया है। जहां स्कूल-कॉलेज और ऑफिस दोबारा खोलना शुरू हो गया है। वहीं मार्केट और शॉपिंग मॉल को भी दोबारा सुचारू रुप से खोलने की अनुमति दी गई है।

बिहार में पांबदियों में मिली राहत – मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक हुई। इसमें कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद लोगों को प्रतिबंधों से कई तरह की राहत दी गई है। अब 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ आठवीं तक के स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं दुकानें, शॉपिंग मॉल सामान्य रूप से खुल सकते हैं। इसके अलावा शादी समारोोह में 200 लोगों को शामिल होने की इजाजत दी गई है।

बैठक में फैसला लिया गया है कि सभी सरकारी कार्यालय प्रतिदिन सामान्य रूप से खुलेंगे। केवल टीका प्राप्त आगंतुकों (विजिटर्स) को ही कार्यालय में प्रवेश दिया जाएगा। बिहार में अब सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल एवं धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुल सकेंगे। सभी पार्क एवं उद्यान प्रातः 6 बजे से अपराह्न 2 बजे तक खुलेंगे। सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगी।

दिल्ली में पांबदियों में मिली राहत – दिल्ली में सोमवार से 9वीं से ऊपर के स्कूल-कालेज और कोचिंग संस्थान खुलेंगे। वहीं दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा और फरीदाबाद में 100 प्रतिशत क्षमता के साथ दफ्तर खुलेंगे। इसके साथ ही दिल्ली में शॉपिंग मॉल और मार्केट अपने पुराने समय के अनुसार दोबार खुल सकेंगे। वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि 9वीं से ऊपर के स्कूल 60 से 70 फीसदी क्षमता के साथ ओपन किए जा रहे हैं। साथ ही फिलहाल ऑनलाइन क्लास भी चालू रहेगी। उन्होंने बताया कि नर्सरी से कक्षा 8 तक के स्कूल 14 फरवरी से खुलेंगे।

यह भी पढ़ें: चौबीस घंटे में कोरोना संक्रमण के 20,718 मामले, दिल्ली में 30 रोगियों की मौत

दिल्ली में 50 प्रतिशत से ज्यादा छात्रों का हुआ टीकारण – दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि 95 प्रतिशत सरकारी स्कूल के छात्र और 50 प्रतिशत प्राइवेट स्कूल के छात्रों को करोना का पहली डोज दी जा चुकी है। वहीं उन्होंने बताया कि, ऐसा कोई नियम नहीं है कि, केवल टीकाकरण वाले छात्र ही स्कूलों में प्रवेश कर सकेंगे। लेकिन शिक्षकों का टीकाकरण होना आवश्यक है।

देश में कोरोना की स्थिति – कोरोना की तीसरी लहर दिन-प्रतिदिन कमजोर हो रही है। बीते 24 घंटे में 83,876 कोरोना संक्रमण के मामले मिले है और 1,99,054 मरीज ठीक हुए है। वहीं बीते 24 घंटे में 895 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हुई है। फिलहाल देश में 11,08,938 एक्टिव केस हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट