दिल्ली सरकार लाई यूजर फ्रेंडली ऐप ‘देखो मेरी दिल्ली’, टूर प्लानिंग से लेकर इन चीजों में करेगी लोगों की मदद

दिल्ली सरकार के मुताबिक, “दिल्ली घूमने आने वाले सभी पर्यटकों के लिए हमने एक शानदार ऐप तैयार किया है। इसके माध्यम से पर्यटक अपनी दिल्ली यात्रा को और भी बढ़िया तरीक़े से प्लान कर सकेंगे।”

Delhi, Arvind Kejriwal, AAP
"देखो मेरी दिल्ली" ऐप लॉन्च करने के दौरान सोमवार को दिल्ली के सीएम और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल। (फोटोः पीटीआई)

दिल्ली में पर्यटन को नई रफ्तार देने के मकसद से सोमवार (27 सितंबर, 2021) को विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने एक खास मोबाइल ऐप लॉन्च किया। “देखो मेरी दिल्ली” नाम का यह ऐप यूजर फ्रेंडली बताया जा रहा है, जिसकी मदद से बाहरी पर्यटक ही नहीं बल्कि दिल्लीवासी भी शहर के अनछुए और अनदेखे लोकेशंस का दीदार कर सकेंगे।

सीएम ने कार्यक्रम में कहा, “जो लोग दिल्ली आना चाहते हैं, वे इस ऐप के जरिए अपनी ट्रिप की प्लानिंग आसानी से कर सकते हैं। वे अपने पूरे टूर को इसी एक प्लैटफॉर्म पर प्लान कर पाएंगे। यहां तक कि वे शहर में उन जगहों के टिकट भी इसके जरिए खरीद सकेंगे, जहां वे जाना चाहते होंगे।”

दिल्ली सरकार के मुताबिक, “दिल्ली घूमने आने वाले सभी पर्यटकों के लिए हमने एक शानदार ऐप तैयार किया है। इसके माध्यम से पर्यटक अपनी दिल्ली यात्रा को और भी बढ़िया तरीक़े से प्लान कर सकेंगे। इस ऐप में टिकट बुकिंग से लेकर मैप नेविगेशन और पर्यटन स्थलों के वर्चुअल वीडियो टूर जैसी बहुत सारी सुविधाएं हैं।”

सीएम के अनुसार, “ऐप पर दिल्ली के सभी खाने पीने के ठिकानों, फन प्लेस, ऐतिहासिक स्थलों और मनोरंजन स्थानों की जानकारी होगी। टूरिस्ट इस ऐप की मदद से अपने पांच किमी के दायरे में आने वाले लोकेशन्स के बारे में डिटेल्स हासिल कर सकेंगे।”

बकौल केजरीवाल, “हमें इसके साथ उम्मीद है कि दिल्ली के पर्यटन को रफ्तार मिलेगी। दुनिया भर से लोग इस शहर में आते हैं और उन्हें कई बार इन जगहों के बारे में जानकारी जुटाने में समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यह ऐप उन टूरिस्ट्स की मदद करेगा।”

सीएम ने इस दौरान दिल्ली के लोगों से भी इस ऐप को डाउनलोड करने की अपील की। कहा, “दिल्ली एक ऐतिहासिक और आधुनिक शहर है। यहां सब कुछ है। एक चीज की कमी थी, वह थी सूचना (एक जगह व्यवस्थित तरीके से)। यह ऐप उसकी कमी पूरी करेगा। यह दिल्ली वालों के लिए भी बड़े काम का होगा। आप यह ऐप निकालें और आसपास देखें कि आपके आसपास क्या-क्या चीजें हैं।”

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट