ताज़ा खबर
 

GOOGLE PHOTOS पर डिलीट हो गई तस्वीरें? ऐसे कर सकते हैं रिकवर, जानें तरीका

Google photos recovery for Android users: आज के समय में यूजर्स गूगल फोटोज को ऑनलाइन बैकअप के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि तस्वीरें गूगल फोटो से भी डिलीट हो जाती हैं।

Google photos recovery for Android users: तस्वीरें हमारी जिंदगी के कई लम्हों को कैद कर लेती हैं। आज हम स्मार्टफोन के बेहतरीन कैमरा की मदद से तस्वीरें खींच लेते हैं। यूं कहे तो स्मार्टफोन के कैमरा ने हमें डिजिटल कैमरा से कुछ हद तक दूर कर दिया है।

अब हम अपने फोन के जरिए ही फोटोग्राफी को अंजाम दे रहे हैं। क्लिक के जरिए फोन से फोटो खींचना तो आसान है लेकिन उन तस्वीरों को संभाले रखना बेहद चुनौतीभरा।

अक्सर देखा गया है कि लोग अपनी गैलरी से तस्वीरों को गूगल फोटो में सेव कर देते हैं। ऐसा कर वह अपने फोन की स्टोरेज को कम कर लेते हैं। यानी आज के समय में यूजर्स गूगल फोटोज को ऑनलाइन बैकअप के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि तस्वीरें गूगल फोटो से भी डिलीट हो जाती हैं। ऐसे में यूजर्स को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं। घबराने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि इन तस्वीरों को चुटकियों में वापस स्टोर किया जा सकता है और इसका तरीका भी बेहद आसान है।

 

अगर आप एंड्रॉयड यूजर्स हैं तो सबसे अपने फोन में ‘Google Photos’ एप्लीकेशन को ओपन करें। आपको तीन लाइनें दिखाई देंगी। इसपर क्लिक करें और ‘Trash’ या ‘Bin’ वाले ऑप्शन को चुनकर उन फोटो को सेलेक्ट करें जिन्हें आप फिर से रिकवर करना चाहते हैं। फोटो सेल्कट करने के बाद ‘Restore’ पर क्लिक करें। क्लिक करते के साथ ही आपकी डिलीट हुई तस्वीरें रिकवर हो जाएंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana की वेबसाइट के ‘Get Data’ लिंक में पता लगती है किस्त की स्टेट्स, ऐसे करें चेक
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार ने लिया ये फैसला
3 Traffic Rules: गलती से गलत चालान काट दिया जाए तो ऐसे करवाएं कैंसल, जानें क्या है तरीका
यह पढ़ा क्या?
X