ताज़ा खबर
 

क्या आपके पास है बिना ‘पासवर्ड’ वाला डेबिट कार्ड? PIN दर्ज किए बिना होगी दो हजार रुपए तक की शॉपिंग

Contactless Debit and credit Card: बिना पिन डाले क्रेडिट या डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने की सुविधा कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन है। ग्राहक इसके जरिए 2 हजार रुपये तक की शॉपिंग कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

Contactless Debit and credit Card: क्या आपको पता है अब आप डेबिट कार्ड और क्रेडिट के जरिए बिना पिन और ओटीपी के जरिए खरीददारी कर सकते हैं? जी हां ऐसा मुमकिन है कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए। मैग्नेटिक कार्ड बंद होने के बाद से बैंक ग्राहकों को कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड (Contactless Debit and credit Card) जारी कर रहे हैं। SBI, HDFC, ICICI, एक्सिस जैसे बड़े बैंक ग्राहकों को यह कार्ड जारी कर रहे हैं। अन्य बैंकों ने भी इस सुविधा को देना शुरू कर दिया है।

दरअसल इन कार्ड्स का फायदा ये है कि ग्राहक कार्ड स्वैपिंग के दौरान होने वाली ठगी से बच सकेंगे। ठगी के ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं जिसमें शॉपिंग करते वक्त पॉइंट ऑफ सेल (PoS) मशीन से कार्ड स्वैपिंग के दौरान ग्राहकों के कार्ड की जानकारी जुटा ली जाती है।

बिना पिन डाले क्रेडिट या डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने की सुविधा कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन है। ग्राहक इसके जरिए 2 हजार रुपये तक की शॉपिंग कर सकते हैं। एक दिन में कुल पांच कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन की अनुमति है। वहीं इससे ज्यादा की ट्रांजेक्शन के लिए ग्राहकों को पिन दर्ज करना होगा।

इस तरह की कार्ड स्वैपिंग और ट्रांजैक्शन को कॉन्टैक्टलेस पेमेंट कहा जाता है। पेमेंट के दौरान पॉइंट ऑफ सेल मशीन में कार्ड डालने की बजाए सिर्फ टच कर दिया और आपका पेमेंट हो जाता है। इसमें पासवर्ड भी डालने की जरूरत नहीं पड़ी। इसमें रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जाता है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो ऐसी स्थिति में हमारे लिए यह सुविधा कारगर साबित होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 पोस्ट ऑफिस में है खाता पर अबतक नहीं करवाया है नामांकन? ऐसे होगा काम, जानें तरीका
2 किसान विकास पत्र: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एकबार जमा करें रकम, पैसा होगा डबल, जानें स्कीम की खासियतें
3 बैंक ग्राहकों को मिलते हैं ये अधिकार, बैंककर्मी तंग करें तो RBI तक पहुंचाए शिकायत