ताज़ा खबर
 

Pink WhatsApp के नाम पर चल रहा काला खेल, क्लिक किया तो हो सकते हैं कंगाल, जानिए कैसे 

अगर आप भी Whatsapp के नए फीचर्स को लेकर उत्सुक रहते हैं तो ये रिपोर्ट सिर्फ आपके लिए है क्योंकि व्हाट्सएप पर की गई आपकी ये गलती आपको कंगाल बना सकती है।

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 20, 2021 3:35 PM
WhatsApp पर एक गलती आपको बना सकती है कंगाल ( फोटो-KASKUS)

WhatsApp भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इस्तेमाल किए जाने वाले एप्स में से एक है। भारत में व्हाट्सएप आपको लगभग हर स्मार्टफोन में मिल जाएगा जिसका कारण है इसके फीचर्स का यूजर फ्रेंडली और इस्तेमाल करने में बेहद आसान होना।

व्हाट्सएप की टेक्निक्ल टीम लगातार इस ऐप को यूजर्स के लिए फ्रेंडली बनाने और नए फीचर्स को लाने के लिए काम करती रहती है। जिसकी घोषणा व्हाट्एप द्वारा समय-समय पर कर दी जाती है। जिसके चलते व्हाट्सएप के नाम पर साइबर फ्रॉड करने वालों की संख्या भी बढ़ी है जो नए ऑफर्स या फीचर्स के नाम पर यूजर्स को ठगते हैं या उनका डेटा और पर्सनल इन्फोर्मेशन चुरा लेते हैं।

जिसमें हाल ही में एक मामला सामने आया है जिसमें व्हाट्सएप यूजर्स को अपने इस ऐप का रंग बदलने के लिए लिंक भेजे जा रहे हैं जिसमें इस लिंक को व्हाट्सएप की तरफ से भेजे जाने का भी दावा किया जा रहा है।

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट Rajshekhar Rajaharia ने ट्वीट करके लोगों को इस स्कैम के बारे में आगाह किया है। उन्होंने कहा है कि इस तरह के मैसेज के साथ मिलने वाले लिंक पर क्लिक ना करें। साइबर स्कैम का यह बहुत ही पुराना तरीका है। इसके जरिए डाटा हैक हो सकता है और आपके फोन में भी हैकर्स को एंट्री मिल सकती है। यहां तक कि हैकर्स आपके फोन में मौजूद सभी डाटा का एक्सेस ले सकते हैं। (ये भी पढ़ें- सिर्फ 100 रुपये में खुल जाएगा PPF अकाउंट, सरकार की ओर से मिलते हैं ये फायदे)

साइबर मामलों के जानकार राजशेखर राजाहरिया ने भी अपने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर व्हाट्सएप यूजर्स को इस स्कैम के बारे में जानकारी दी और लोगों को इससे बचने का तरीका भी बताया।


उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि “व्हाट्सएप पर मिलने वाले इस तरह के संदेशों के साथ आए लिंक पर बिल्कुल क्लिक न करें” उन्होंने ये भी बताया कि “ये तरीका बहुत ही पुराना है और इसके जरिए आपका डाटा हैक हो सकता है।

आपको बता दें कि अगर आपने गलती से भी हरे व्हाट्सएप को गुलाबी रंग में बदलने का दावा करने वाले लिंक पर क्लिक किया तो इससे न सिर्फ आपका डेटा जा सकता है बल्कि हैकर्स आपके फोन से मिले डेटा के बल पर आपका अकाउंट भी खाली कर सकते हैं।

Next Stories
1 Facebook पोस्ट और डॉक्यूमेंट्स को Google डॉक्यूमेंट्स में कर सकेंगे ट्रांसफर, जानें फीचर की डिटेल
2 साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड
3 सिर्फ 100 रुपये में खुल जाएगा PPF अकाउंट, सरकार की ओर से मिलते हैं ये फायदे
यह पढ़ा क्या?
X