ताज़ा खबर
 

बैंक से जुड़े कई काम खुद कर सकेंगे ग्राहक, SBI ने लॉन्च की तीन ‘योनो शाखा’

बैंक के मुताबिक इनसे ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग अपनाने का प्रोत्साहन मिलेगा। एसबीआई की योजना है कि अगले पांच साल में पूरे देश में योनो शाखा खोली जाएं। बैंक ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल बैंकिंग के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

स्टेट बैंकऑफ इंडिया।

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तीन ‘योनो शाखा’ लॉन्च कर दी। इन शाखाओं में ग्राहक खुद बैंक से जुड़े कई कार्य कर सकेंगे। योनो ब्रांच का मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहकों के बीच डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देना है। ये शाखाएं नवी मुंबई, इंदौर और गुरुग्राम में खोली गई हैं।

बैंक के मुताबिक इनसे ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग अपनाने का प्रोत्साहन मिलेगा। एसबीआई की योजना है कि अगले पांच साल में पूरे देश में योनो शाखा खोली जाएं। बैंक ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल बैंकिंग के लिए प्रोत्साहित कर रही है। ये ब्रांच ‘डिजिटल फर्स्ट’ ऑपरेटिंग मॉडल पर काम करती हैं। इन ब्रांच में ऐसी कई सहुलियत ग्राहकों को मिलेंगे जिसके लिए उन्हें किसी अन्य पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होगी। यानी कि ये तीनों ब्रांच सेल्फ सर्विस जोन हैं।

ग्राहक अपने चैक स्मार्ट चैक डिपोजिट कियोस्क में जमा कर सकेंगे। योनो कैश के जरिए कैश निकासी की जा सकेगी। क्रेडिट कार्ड, लोन, इंश्योरेंस, म्यूचुअल फंड की जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही नया खाता भी खुद ही खोला जा सकेगा।

खास बात यह है कि इनके जरिए सप्ताह के सातों दिन कैश जमा करने की सुविधा मिलेगी। योनो ब्रांच में ग्राहकों ऐसी ही अन्य कई सुविधाएं तकनीक के माध्यम से मिलेंगी। ये सभी सेवाएं पेपरलैस और रीयल टाइम पर आधारित होंगी। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश ने कहा, ‘हमें यकीन है कि योनो शाखा ग्राहकों को सभी बैंकिंग सेवाओं का आनंद लेने के लिए डिजिटल बैंकिंग को अपनाने में सक्षम और सशक्त बनाएगी।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC, Indian Railway: रेलवे की खास सर्विस, यात्रियों को स्टेशन पर ही दे रही चादर, तकिया और कंबल
2 नवंबर तक फ्री राशन दे रही मोदी सरकार, ऐसे बनवाएं अपना Ration Card
3 कार पर भी मिल जाता है लोन, इमरजेंसी के वक्त इसके जरिए जुटा सकते हैं मोटी रकम, जानें कैसे
IPL 2020
X