ताज़ा खबर
 

Covid 19: 1 मई से शुरु होगा वैक्सीनेशन, 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग इन 10 स्टेप के जरिए करें रजिस्ट्रेशन

अगर आप 18 साल से उपर हैं तो 1 मई से शुरु हो रहे Covid 19 Vaccination प्रोग्राम के लिए यहां बताए गए 10 आसान स्टेप्स के जरिए अपना अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 25, 2021 4:33 PM
covid19 Vaccination Program start from May 1 for above 18 years of age Register here18 साल से ज्याद उम्र के लोग वैक्सीन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन। (फोटो-FACEBOOK

देश में भयानक रूप से बढ़ रही कोरोना की दूसरी लहर के बीच केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से उपर की आयु वाले सभी लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाए जाने का ऐलान किया है। जिसके लिए 28 अप्रैल 2021 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

फिलहाल ये वैक्सीन कोरोना से सीधे लड़ाई लड़ रहे कोरोना वॉरियर्स जैसे डॉक्टर, पुलिस, मेडिकल स्टाफ के अलावा 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जा रही है।

अगर आप 18 साल से उपर के हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप 28 अप्रैल 2018 को बिना घर से निकले कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। सरकार की तरफ से इसके दो प्लेटफॉर्म दिए गए हैं जिसमें एक कोविन (CoWIN) और आरोग्य सेतु ऐप पर जाकर अपनी जानकारी दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

तो चलिए बिल्कुल देर न करते हुए हम आपको बताते हैं कि 28 अप्रैल से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत कोविड-19 वैक्सीन के लिए किस तरह रजिस्ट्रेशन किया जाए।

नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर आप कोविड-19 के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको आपको कंप्यूटर ऑन करके ब्राउसर में जाकर इस वैक्सीनेशन के लिए बनाए गए आधिकारिक पोर्टल कोविन (CoWIN) https://www.cowin.gov.in/home पोर्टल पर जाना है।

स्टेप 2. पोर्टल के होम पेज पर आपको पीले रंग के बॉक्स में Ragister/Sign In Yourself दिखाई देगा उसपर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल गया है जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको नीचे लिखे Get OTP पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. अपने मोबाइल में आए हुए OTP को साइट पर डालें और वेरिफाई के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 5. इसके बाद सामने दिख रहे रजिस्टर फोर वेक्सीनेशन पेज पर जाकर अपना नाम फोटो आईडी, डेट ऑफ बर्थ के साथ मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें।

स्टेप 6. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अपने मनचाहे टाइम पर वेक्सीन लगवाने के लिए आप अपॉइंटमेंट शेड्यूल को फिक्स कर सकते हैं।

स्टेप 7. अपने मनचाहे शेड्युल के लिए रजिस्टर किए गए नाम के बराबर में शेड्यूल के बटन पर क्लिक करें। (ये भी पढ़ें- साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड)

स्टेप 8. जिसके बाद आपके सामने एक बॉक्स आएगा जिसमें आपको अपना पिनकोड दर्ज करें और अपनी लोकेशन खोजने के लिए सर्च का के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 9. जिसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए पिन कोड पर उपलब्ध वेक्सीनेशन सेंटर आपको दिखाई देंगे।

स्टेप 10. अपने मनचाहे सेंटर पर क्लिक करने के बाद आप अपना टाइम और डेट को चुन कर कन्फर्म के बट पर क्लिक करके अपना शेड्यूल फिक्स करें।

Next Stories
1 PAN CARD नहीं है तो आज ही बनवाएं, वरना नहीं कर सकेंगे ये 6 जरूरी काम, देखें लिस्ट
2 Nissan Magnite: पांच महीने में 50 हजार से ज्यादा बुकिंग, 62 हजार रु डाउनपेमेंट कर आप भी खरीद सकते हैं
3 30 हजार रु में सेकेंड हैंड मोटरसाइकिल खरीदनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें पूरी डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X