ताज़ा खबर
 

Covid-19 टेस्ट के नाम पर रहे सतर्क, खाता हो सकता है खाली, बैंक ने जारी किया अलर्ट

बैंक ने फ्री कोविड-19 टेस्ट के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बनाने वाले गिरोह से सावधान रहने के लिए कहा है। बैंक के मुताबिक ग्राहक सोशल मीडिया पर मिले मैसेज या किसी अनजान नेटवर्क के जरिए रिसीव होने वाले ई-मेल या एसएमएस से सतर्क रहें।

कई लोग लापरवाही के चलते साइबर क्राइम के शिकार हो जाते हैं।

कोरोना संकट के चलते ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। कोरोना काल में लोग ज्यादात्तर समय घर पर ही बिता रहे हैं और ऑनलाइन लेन-देन पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। संक्रमण से खुद का बचाव करते हुए लोग ऑनलाइन शॉपिंग, इंटरनेट बैंकिंग आदि का सहारा ले रहे हैं। ऐसा करके वह बेवजह दूसरे लोगों के संपर्क में आने से बच रहे हैं।

लोगों की इसी निर्भरता और कोरोना के डर का फायदा उठाकर साइबर ठग लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। अलग-अलग बैंक की तरफ से इसपर अलर्ट और सावधानियां जारी की गई हैं। इसी कड़ी में अब बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक ने ऑनलाइन बैंकिंग या लॉकर से जुड़ी चीजों को लेकर सतर्क रहने को कहा है।

बैंक ने फ्री कोविड-19 टेस्ट के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बनाने वाले गिरोह से सावधान रहने के लिए कहा है। बैंक के मुताबिक ग्राहक सोशल मीडिया पर मिले मैसेज या किसी अनजान नेटवर्क के जरिए रिसीव होने वाले ई-मेल या एसएमएस से सतर्क रहें। बैंक के मुताबिक किसी तरह का फ्री कोविड टेस्ट नहीं करवाया जा रहा है। ये ठगों द्वारा एक साजिश है और लोगों को अपने जा में फंसाने का नया तरीका है।

बता दें कि इन एसमएस और ई-मेल के जरिए खाताधारकों की निजी जानकारी धोखे से मांग ली जाती हैं और ग्राहक फ्री के चक्कर में अपना खाता तक खाली करवा सकता है। ऐसे में इस तरह के किसी भी मैसेज या ई-मेल पर रिप्लाई या भरोसा करने से पहले अच्छे से इसकी सत्यता की जांच कर लें। आप सीधे बैंक से संपर्क साधकर ऐसे ऑफर देने वाले मैसेज या ई-मेल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana में किसी को कितनी ब्‍याज सब्सिडी मिल सकती है? यहां जानें
2 Kisan Credit Card: कैसे कैलकुलेट होता है ब्याज, जानें क्या हैं नियम
3 मीडियम कलर ब्लाइंड लोगों को भी इश्यू किया जाएगा Driving License, जानें कैसे बनता है
ये  पढ़ा क्या?
X