ताज़ा खबर
 

कहीं आपके आस-पास कोरोना मरीज तो नहीं? इस एप से लगाए पता, सरकार ने की लॉन्च

Corona Kavach Mobile Application: नागरिकों की मदद के लिए सरकार ने एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाई है जिसके जरिए पता लगाया जा सकता है कि आस पास कोरोना मरीज है या नहीं। इस एप का नाम 'कोरोना कवच' रखा गया है।

WhatsAppप्रतीकात्मक तस्वीर।

Corona Kavach Mobile Application: देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 17 हो गई और संक्रमित मामले 724 पर पहुंच गए। वायरस की चपेट में आने से पहले नागरिकों को सोशल डिस्टेंसिंग के और घरों ही रहने के लिए कहा जा रहा है। देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू है।

वहीं सब्जी बाजार, किराना दुकानों पर लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है। कौन व्यक्ति कोरोना से संक्रमित और कौन नहीं यह जांच के बाद ही पता लग पाता है। लेकिन नागरिकों की मदद के लिए सरकार ने एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाई है जिसके जरिए पता लगाया जा सकता है कि आस पास कोरोना मरीज है या नहीं। इस एप का नाम ‘कोरोना कवच’ रखा गया है।

दरअसल यह लोकेशन आधारित मोबाइल एप है। ये एप इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा Android और iOS के लिए बनाया जा रहा है। कोरोना कवच का बीटा वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत सरकार इस एप को और बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रही है।

कैसे काम करता है एप: ये एप लोकेशन ऐक्सेस करता है। यूजर कौन सी जगहों पर जा रहा है ये एप इसको डिडेक्ट करता है। इस दौरान अगर लोकेशन डेटा किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के लोकेशन डेटा के साथ मेल खाता है तो तुरंत पॉप नोटिफिकेशन के जरिए यूजर को अलर्ट रिसीव होता है।

यानि कि एप में कोरोना से संक्रमित मरीजों की लोकेशन को फीड किया गया है जिससे यूजर को यह पता लग जाएगा कि वह कोरोना प्रभावित क्षेत्र में है या नहीं। यूजर की लोकेशन हिस्ट्री और जीपीएस के जरिए आपको एप लगातार नोटिफाई करेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नौकरी छूट जाए तो भी 2 साल तक खाते में आएंगे पैसे, अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के जरिए खाते में होंगे ट्रांसफर
2 Kisan Credit Card के जरिए पाएं डेढ़ लाख का लोन वो भी बिना गारंटी, 3 लाख का लोन 4 फीसदी ब्याज पर!
3 Paytm के एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करना चाहते हैं? ये है तरीका
ये पढ़ा क्या...
X