ताज़ा खबर
 

ग्रॉसरी का सामान ऑर्डर किया पर नहीं हुई डिलीवरी तो यहां करें कॉल, सरकार ने जारी की है हेल्पलाइन

CoronaVirus Covid 19 Lockdown: ई-कॉमर्स कंपनी ग्रोफर्स बिगबास्केट जैसी प्लेटफॉर्म के जरिए ग्राहकों को घर बैठे ही ग्रॉसरी के सामान होम डिलीवर किया जा रहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

CoronaVirus Covid 19 Lockdown: खतरनाक कोरोन संकट और लॉकडाउन के बीच नागरिकों को खाने-पीने के चीजों की कमी न हो इसके लिए सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं। इनमें ई-कॉमर्स कंपनी ग्रोफर्स बिगबास्केट जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए ग्राहकों को घर बैठे ही ग्रॉसरी के सामान होम डिलीवर किया जा रहा है।

लॉकडाउन की घोषणा के बाद से ही लोगों ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर अपनी निर्भरता को बढ़ा दिया है। कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए कई बड़े शहर पूरी तरह लॉकडाउन हैं ऐसे में लोग ऑनलाइन ऑर्डर देकर अपनी जरूरत का सामान घर पर ही मंगवा रहे हैं। इस जानलेवा वायरस से बचाव और इलाज के लिए अब तक कोई तरीका नहीं खोजा जा सका है।

वहीं अगर किसी को ई-कॉमर्स के जरिए ऑर्डर करने के बावजूद ग्रॉसरी का सामान डिलीवर नहीं हो रहा है या अन्य किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा रहा है तो ऐसे में सरकार ने ई-मेल और टेलिफोन नंबर जारी किए हैं।

अगर आपको किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कंट्रोल रूम के टेलिफोन नंबर + 91 11 23062487 और ईमेल Controlroom-dpiit@gov.in के जरिए अपनी शिकायत सरकार तक पहुंचा सकते हैं। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) ने लॉकडाउन के मद्देनजर लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए ही ये निगरानी केंद्र बनाया है।

विभाग  के मुताबिक आम नागरिकों के अलावा विनिर्माता, मालवाहक, वितरक, थोक विक्रेता या ई-वाणिज्य कंपनियों को सामान की आवाजाही को लेकर किसी तरह की दिक्कत का सामना करना पड़े तो वह इन नंबर और ई-मेल पर जानकारी साझा कर सकते हैं।  हालांकि इस कंट्रोल रूम की सेवाएं सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक के लिए उपलब्ध हैं। वस्तुओं की समय पर आपूर्ति के लिए ही कंट्रोल रूम रियल टाइम मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

Next Stories
1 कोरोना संकट के बीच आम आदमी को राहत, सिलिंडर के दाम में हुई कटौती, अब चुकाने होंगे इतने पैसे
2 UIDAI ने दी आवश्यक सूचना, लॉकडाउन के बीच अटका पड़ा है आधार से जुड़ा काम तो ऐसे मिलेगा समाधान
3 फ्री सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए आ रहा SMS तो हो जाएं सावधान, लॉकडाउन के बीच साइबर ठग लगा रहे चूना, बरतें ये सावधानियां
ये पढ़ा क्या?
X