कोरोनाः नहीं ली 10 करोड़ लोगों ने दूसरी खुराक, क्या वैक्सीन का एक डोज है काफी और नहीं चाहिए होगा तीसरा टीका? जानें

आंकड़ो के मुताबिक 17 राज्यों के कुल 10.34 करोड़ लोगों ने सेकेंड डोज नहीं लगवाया है। यानी, सेकेंड डोज लगवाने की तारीख निकल जाने के बावजूद डोज नहीं लिया गया है।

कोरोनाः नहीं ली 10 करोड़ लोगों ने दूसरी खुराक, क्या वैक्सीन का एक डोज है काफी और नहीं चाहिए होगा तीसरा टीका (File Photo)

भारत में कोरोना की खुराक 18 साल से ऊपर के नागरिकों को लगाई जा रही है, लेकिन एक चिंता की बात है कि 10 करोड़ लोगों ने कोरोना की दूसरी खुराक नहीं ली है। केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश जारी की है कि ऐसे लोगों को तुरंत टीके की अगली खुराक दी जाए। विशेषज्ञों के मुताबिक, वैक्‍सीन की सेकेंड डोज न लगवाने का असर हर्ड इम्यूनिटी पर भी पड़ सकता है। आइए जानते हैं आंकड़ों पर नजर डालते हैं और क्‍या एक डोज ही पर्याप्‍त होगा?

क्‍या वैक्‍सीन का एक डोज लेना पर्याप्‍त?
कोरोना वैक्‍सीन के सिंगल डोज को लेकर कोई एक्‍सपेरिमेंट नहीं किया गया है। इसलिए इस बात की जानकारी नहीं है कि वैक्‍सीन का सिंगल डोज लेना कितना इफेक्टिव है। हालांकि कोवीशील्ड के सिंगल डोज को लेकर की गई एक स्टडी में पता लगा है कि कोवीशील्ड का सिंगल डोज थोड़ी सुरक्षा देता है, लेकिन पूरी सुरक्षा के लिए आपको कोरोना को दोनों डोज देना होगा। तभी आपका इम्‍यूनिटी मजबूत होगा। वहीं अगर आपने वैक्‍सीन का एक ही डोज लेते हैं तो आप अनवैक्‍सीनेटेड लोगों के बराबर माने जाते हैं। दूसरी डोज ना लेने पर आपका इम्‍युन सिस्‍टम अन्‍य की अपेक्षा कम होगा।

सेकेंड डोज नहीं लेने वालों के आंकड़े
भारत में कोवीशील्ड के दो डोज के बीच 12-16 हफ्ते या 90 दिनों का गैप होता है। वहीं, कोवैक्सिन के दो डोज को 4-6 हफ्ते या 30 दिनों के गैप में टीका लगाया जाता है। आंकड़ो के मुताबिक 17 राज्यों के कुल 10.34 करोड़ लोगों ने सेकेंड डोज नहीं लगवाया है। यानी, सेकेंड डोज लगवाने की तारीख निकल जाने के बावजूद डोज नहीं लिया गया है। 10.34 करोड़ में से 3.92 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिनके सेकेंड डोज की डेट निकले 6 हफ्ते से ज्यादा हो गए हैं। 1.57 करोड़ ऐसे हैं, जिनका डोज मिस हुए 4-6 हफ्ते हो गए हैं और करीब 1.50 करोड़ ऐसे हैं, जिनका डोज मिस हुए 2-4 हफ्ते हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: नवंबर में लॉन्‍च हुईं Suzuki, Darwin, Boom के Electric Scooters, जानिए सिंगल चार्ज में कौन देता है कितना रेंज?

वैक्‍सीन का दूसरा डोज का समय समाप्‍त होने पर क्‍या फिर से लेना होगा पहला डोज?
ऐसा कोई भी प्रावधान नहीं है कि अगर आपके दूसरे डोज का समय समाप्‍त हो चुका है तो आपको फिर से पहला डोज लेना होगा। जब भी समय मिले आप दूसरा डोज ले सकते हैं। दूसरा डोज लेने के बाद आप पूरी तरह से वैक्‍सीनेटेड माने जाते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
शेयर बाजार 118 अंक लुढ़का