ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन में खल रही डाटा की कमी? इन तरीकों को अपनाएं ज्यादा नहीं होगी इंटरनेट खपत

CoronaVirus Covid 19: टेलिकॉम कंपनियां प्रतिदिन एक से 5 जीबी तक इंटरनेट डाटा मुहैया करवाती है लेकिन लॉकडाउन के बीच इंटरनेट के ज्यादा इस्तेमाल से डाटा जल्दी खत्म हो रहा है।

सेटिंग में इन बदलावों से होगी डेटा की बचत

CoronaVirus Covid 19: घातक कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया हुआ है। देशव्यापी लॉकडाउन के बाद लोग घरों में ही कैद हैं ऐसे में आम नागरिक आम दिनों की तुलना में लॉकडाउन के समय में ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल कर रहा है। लोग अपने खाली समय में मोबाइल पर इंटरनेट का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। इस दौरान लोग वर्क फ्रॉम होम, मूवी या फिर सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं। ऐसे में इंटरनेट की जरूरत पड़ती ही है।

टेलिकॉम कंपनियां प्रतिदिन एक से 5 जीबी तक इंटरनेट डाटा मुहैया करवाती है लेकिन लॉकडाउन के बीच इंटरनेट के ज्यादा इस्तेमाल से डाटा जल्दी खत्म हो रहा है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका इंटरनेट डाटा दिन खत्म होने से पहले तक बचा रहे तो आपको कुछ स्मार्ट तरीके अपनाने होंगे जिसके जरिए आप अपना डाटा कुछ लिमिट तक बचा पाएंगे।

आप अपने फोन में ऑटो सिंक वाले फीचर को ऑफ कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक स्मार्टफोन में डेटा सेवर फीचर को इनेबल कर सकते हैं। वहीं बात करें मैसेजिंग एप व्हाट्सएप की तो इसमें यूजर्स को ऑटोमेटिक मीडिया डाउनलोड को ऑफ करना होगा। इसके अलावा आप बैकंग्राउंड डाटा यूज को भी लिमिट कर सकते हैं।

इसके लिए आप ‘Mobile data & wi-fi’ में जाकर ‘Background data’ को ऑफ कर दें। इसके अलावा मूवी या वीडियो देखते समय वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स में आप सेटिंग्स को बदल सकते हैं। आप यहां वीडियो क्वालिटी को हाई से लो पर सेट कर सकते हैं। इससे आपका काफी डाटा बचेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 HDFC का क्रेडिट कार्ड करना चाहते हैं ब्लॉक? ये है तरीका, चुटकियों में होगा काम
2 कोरोना संकट के बीच SBI ग्राहकों को राहत, ब्याज दर में 0.75% की भारी कटौती, EMI घटी
3 कहीं आपके आस-पास कोरोना मरीज तो नहीं? इस एप से लगाए पता, सरकार ने की लॉन्च