ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन में पोस्ट ऑफिस से भी निकाल सकते हैं बैंक खाते में पड़ी रकम, जानें क्या है Aadhaar इनेबल पेमेंट सिस्टम

डाक विभाग पूरे देश में आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम की सुविधा देता है। इस सुविधा का फायदा वहीं खाताधारक उठा सकते हैं जिनका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है। डाकघर आपके अथॉनटिकेशन के लिए आधार नंबर का उपयोग करते हैं।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: April 8, 2020 5:46 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा हुआ है। कहा जा रहा है कि लॉकडाउन को और आगे बढ़ाया जा सकता है। लॉकडाउन के बीच पब्लिक ट्रांसपोर्ट लगभग पुरी तरह से बंद है। वहीं बैंकिंग सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। ऐसे में कैश निकासी भी लॉकडाउन के दौरान थोड़ी मुश्किल भरी हो चुकी है।

एटीएम और बैंकों में भीड़भाड़ से कोरोना संक्रमण के फैलने का डर भी है। लेकिन क्या आपका पता है कि खाताधारक पोस्ट ऑफिस से भी अपने खाते में पड़ी रकम को निकाल सकते हैं। ग्राहक ऐसा कॉमन सर्विस सेंटर्स में जाकर आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम के जरिए कर सकते हैं।

डाक विभाग पूरे देश में आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम की सुविधा देता है। इस सुविधा का फायदा वहीं खाताधारक उठा सकते हैं जिनका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है। डाकघर आपके अथॉनटिकेशन के लिए आधार नंबर का उपयोग करते हैं।

आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप देश के किसी भी कोने से, किसी भी बैंक के खाताधारक ही क्यों न हो आप डाकघर के जरिए पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा आपको बैंकों में लगने वाली लंबी-लंबी कतारों से भी छूटकारा मिलेगा। इसके आलावा आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम के जरिए डाक घर में आपको कैश जमा, खाते का बैंलेंस चेक करने और मनी ट्रांसफर और फंड ट्रांसफर की सहुलियत भी मिलती है।

बता दें कि आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा प्रमाणित प्रणाली है। यह भुगतान सेवा आधार का उपयोग करके बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा प्रदान की गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Reliance जनरल इंश्योरेंस ने लॉन्च किया कोरोना प्रोटेक्शन कवर, कंपनी दे रही ये फायदे
2 LIC की जीवन शिरोमणि पॉलिसी में निवेश कर पाएं एक करोड़ रुपये का सम एश्योर्ड, मिलते हैं और भी कई फायदे
3 Post office के साथ मिलकर शुरू करें अपना बिजनेस, कमीशन के जरिए होगी कमाई, ये है तरीका