ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट ने छीन ली नौकरी या कम मिल रही सैलरी? तंगी के बीच बैंक की ओवरड्राफ्ट सुविधा से मिलेगा कैश

हम में से बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि बैंक हम छोटे लोन यानी ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान करते हैं। यह लोन महीने भर के लिए दिए जाते हैं।

salary cut

कोरोना संकट और इसकी रोकथाम के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के चलते कई कंनपियों ने कर्मचारियों की छंटनी की है। कई कंपनियों ने छंटनी तो नहीं की लेकिन सैलरी में कटौती की है। बेरोजगारी का आंकड़ा बढ़ रहा है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय बेहद चुनौती वाला है। नौकरी जाने या सैलरी कटौती के चलते उनपर आर्थिक दबाव बढ़ता जा रहा है।

ऐसे में वे बैंक की तरफ से दी जाने वाली ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाकर कुछ समय के लिए आर्थिक रूप से खुद को थोड़ा बहुत मजबूत कर सकते हैं। बैंकों की ओवरड्राफ्ट सुविधा खाताधारकों को मिलती है यानी जो पहले से ही बैंक के साथ जुड़े हुए हैं। कुछ बैंक शुरुआत से ही खाताधारकों को यह सुविधा देते हैं तो कुछ बैंक कुछ समय के बाद। हम में से बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि बैंक हम छोटे लोन यानी ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान करते हैं। यह लोन महीने भर के लिए दिए जाते हैं।

इसके तहत हमें एक छोटा फंड दिनों, महीनों और वर्षों के लिए उपलब्ध करवाया जाता है। हालांकि यह फंड हम कभी भी चुका सकते हैं और सबसे बड़ी बात हमें इसमें ईएमआई नहीं देनी होती बल्कि सिर्फ ब्याज देना होता है। ब्याज पर्सनल लोन और लॉन्ग टर्म लोन की तुलना में काफी कम होता है। एक खाताधारक को कितना ओवरड्राफ्ट दिया जा सकता है यह बैंक निर्धारित करते हैं।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट के बीच कंपनियों का कामकाज प्रभावित हो रहा है। बिजनेस पर पड़ रहे विपरीत प्रभाव को देखते हुए कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। कर्मचारियों के बीच संकट के इस माहौल में घबराहट है। नौकरीपेशा को डर सता रहा है कि कहीं उनकी कंपनी भी छंटनी न कर दें। ऐसे में अगर आप इस परिस्थिति में फंसते हैं तो ओवरड्राफ्ट की सुविधा आपके काम आ सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोदी सरकार के दो पेंशन प्‍लान आपके बुढ़ापे का सहारा! जानें अटल पेंशन और PMSYM में कौन बेहतर
2 PM Kisan Yojana में रजिस्ट्रेशन करवाया पर लगातार दो किस्त का पैसा नहीं आया? ये है समाधान
3 PNB खाताधारकों के ATM कार्ड फिलहाल बंद नहीं होंगे, मर्जर के बाद लग रही अटकलों को बैंक ने किया दूर