ताज़ा खबर
 

Coronavirus: कोरोना के ‘खौफ’ के बीच कर रहे रेल यात्रा, जान लें क्या करें और क्या नहीं, वर्ना आ सकते हैं वायरस की चपेट में

Coronavirus in India Latest News Update: रेलवे कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु द्वारा रेलवे स्टेशनों और रेलगाड़ियों में पोस्टर लगवा रही है।

Corona, Covid 19, Indian Railway, IRCTC, IRCTC Rail , Rail travel, Corona railway aleret, corona virusरेलवे ने शुरू किया जागरूकता अभियान। फोटो: Indian Express

Coronavirus in India: कोरोना वायरस का खौफ पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। पूरी दुनिया में इस वायरस से अबतक 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। भारत में अबतक 70 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वारयस से बचने के लिए लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें। रेलवे में सफर के दौरान भी कोरोना के संक्रमण के फैलने की पूरी संभावनाएं हैं क्योंकि ट्रेनों में भी एकसाथ यात्रियों की भारी भीड़ होती है। ऐसे में रेल यात्रियों को इससे बचने की भी सलाह दी जा रही है।

रेलवे कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु द्वारा रेलवे स्टेशनों और रेलगाड़ियों में पोस्टर लगवा रही है। इसमें जानकारी दी जा रही है कि क्या करें और और क्या न करें। रेलवे वायरस से बचने के लिए हिदायतें दे रही है। इन पोस्टरों को हिंदी, अंग्रेजी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में छपवाया गया है। देशभर के अलग-अलग स्टेशनों में इन्हें चस्पा किया जा रहा है।

इन पोस्टरों में बताया गया है कि जागरुकता ही इस बीमारी की चपेट में आने से बचने का सबसे कारगर तरीका है। इस वायरस से पीड़ित व्यक्तियों में आमतौर पर खांसी-जुखाम, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण दिखते हैं। ऐसे में रेलवे ने लोगों को सलाह दी है कि वे खांसी-जुखाम से पीड़ित लोगों के संपर्क में आने से बचें। साथ ही, लगातार अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर से हैंड वाश करें और अपने आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। यात्रा के दौरान अन्य यात्रियों से दूरी बनाए रखें।

इसके साथ ही रेल यात्रियों के लिए सभी रेलवे अस्पतालों में नियंत्रण कक्ष और टेलीफोन हेल्पलाइन स्थापित किए गए हैं। बता दें कि अब तक कोरोना वायरस से बचने के लिए कोई वैक्सीन इजाद नहीं की जा सकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अभी कोरोना वायरस की सिर्फ शुरुआत हुई है और ये वायरस आने वाले समय में ज्यादा घातक साबित होगा। डब्लूएचओ के डायरेक्टर ने छोटे और कम विकसित देशों को अधिक सतर्क रहने की सलाह दी है।

Next Stories
1 गलत बैंक अकाउंट में पैसे कर दिए ट्रांसफर? तुरंत करें ये काम, रिफंड होगा एक-एक रुपया
2 आपके खस्ताहाल फटे नोटों को बैंक लेने से कर रहे मना? जानें क्या है वजह
3 डेबिट क्रेडिट कार्ड का भी करवाएं इंश्योरेंस, चोरी या गुम हो जाने पर मिलेंगे कई फायदे, भारी नुकसान से भी बचेंगे!
आज का राशिफल
X