ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट के बीच बड़ी राहत, थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस नहीं होगा मंहगा! IRDA ने बढ़ाई डेट

Corona Crisis Relief On Motor Insurance Third Party Premium Rate: इरडा के इस कदम से करोड़ों आम नागरिकों को फायदा पहुंचेगा। बता दें कि केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन लगाया हुआ है।

इस भयावह बीमारी से आज ना सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया लड़ रही है,

Corona Crisis Relief On Motor Insurance Third Party Premium Rate: कोरोना संकट के बीच मोटर व्हीकल इंश्योरेंस को लेकर आम नागरिकों के लिए राहत भरी खबर है। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के बीच बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने मोटर थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस कवर के प्रीमियम रेट पर बढ़ोत्तरी को आगले आदेश तक के लिए रोक दिया है। एक अप्रैल से कार और दोपहिया वाहनों पर थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस कवर के प्रीमियम रेट में बढ़ोत्तरी होनी थी।

इरडा के इस कदम से करोड़ों आम नागरिकों को फायदा पहुंचेगा। बता दें कि केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन लगाया हुआ है। इसके चलते लोगों की सैलरी और रोजमर्रा की कमाई प्रभावित हो रही है। इरडा का इस कदम से अब लोगों की जेब पर कैंची नहीं चलेगी। इससे मध्यम वर्ग की जेब पर बोझ कम हो गया है।

इरडा ने अगले वित्त वर्ष से 1000 सीसी से कम इंजन पॉवर वाले वाहनों के लिए र्थड पार्टी इंश्योरेंस का प्रीमियम 2,182 रुपए रखने का प्रस्ताव पेश किया है। जो कि मौजूदा समय में 2,072 रुपए है। यानि कि प्रीमियम में 112 रुपये की बढ़ोत्तरी फिलहाल रोक दी गई है। वहीं 1000 सीसी ज्यादा इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए प्रीमियम को 3221 रुपये से बढ़ाकर 3383 रुपये किया जाना है।

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए लागू किए जाने वाले नए रेट के लिए ड्राफ्ट प्रपोसल में इस रेट का जिक्र है। इरडा का कहना है कि इंश्योरेंस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो आफ इंडिया (IIBI) की ओर से मिले आंकड़ों का इस्तेमाल मोटर टीपी प्रीमियम रेट तय करने में किया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 TATA Sky के ग्राहकों को फ्री में मिल रही ये सर्विस, लॉकडाउन के बीच उठाएं फायदा
2 कर्फ्यू पास क्या है और कहां से बनता है? लॉकडाउन के बीच बिना रोक-टोक घूमना है तो आएगा काम!
3 लॉकडाउन में खल रही डाटा की कमी? इन तरीकों को अपनाएं ज्यादा नहीं होगी इंटरनेट खपत