कहीं नहीं हो रही सुनवाई? National Consumer Helpline पर उपभोक्ता दे सकते हैं शिकायत, जानिए- क्या है प्रक्रिया

उपभोक्ता मामलों की शिकायत NCH की मोबाइल एप्लीकेशन और UMANG मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी कर सकते हैं। वहीं इसके जरिए आप अपनी शिकायत की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं।

consumer Protection, Utility news, NCH
आप ऑनलाइन माध्यम से अपनी शिकायत NCH की वेबसाइट पर करा सकते हैं। (फोटो सोर्स : consumerhelpline.gov.in )

केंद्र सरकार ने उपभोक्ता शिकायतों के निवारण के लिए National Consumer Helpline पोर्टल शुरू किया है। जिस पर आप किसी भी उपभोक्ता मामले की शिकायत फोन, SMS और ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं। इसके अलावा आप उपभोक्ता मामलों की शिकायत NCH की मोबाइल एप्लीकेशन और UMANG मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी कर सकते हैं। वहीं इसके जरिए आप अपनी शिकायत की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं। इस पोर्टल पर आपको शिकायत के निवारण की जानकारी भी मिलेगी। आइए जानते हैं कि, National Consumer Helpline पोर्टल के बारे में….

इस तरह कर सकते हैं शिकायत रजिस्टर्ड- NCH पर अगर आप उपभोक्ता मामलों की कोई शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं। तो इसके लिए आप राष्ट्रीय अवकाश छोड़कर किसी भी दिन सुबह 9.30 से शाम 5.30 तक टोल-फ्री नंबर 1800-11-4000 पर कॉल कर सकते हैं। जहां आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी। अगर जरूरत होगी तो NCH की ओर से एजेंट आपके घर आकर संबधित शिकायत से जुड़े दस्तावेज भी प्राप्त करेगा। इसके आलावा आप SMS के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं। जिसके लिए आपको 8130009809 नंबर पर SMS करना होगा।

ऑनलाइन रजिस्टर्ड भी कर सकते हैं शिकायत – अगर आप ऑनलाइन माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको NCH की वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ पर जाना होगा। जहां आपको एक पेज पर ऑनलाइन पंजीकरण लिखा हुआ दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने से आप वेबसाइट के दूसरे पेज पर पहुच जाएंगे। जहां आप अपनी कुछ डिटेल्स जैसे नाम, पता और ईमेल देकर अकाउंट बना सकते है और इसके बाद आप आसानी से लॉगिग करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

NCH और UMANG के ऐप पर भी कर सकते हैं शिकायत – अगर आप मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन शिकायत करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से अपने स्मार्टफोन में NCH या UMANG का ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप कुछ जरूरी निर्देशों को पूरा करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: लैपटॉप से स्मार्टफोन चार्ज करना बैट्री के लिए है खतरनाक? जानें- फोन चार्जिंग के सही तरीके

शिकायत की स्थिति को भी कर सकते हैं ट्रैक – NCH की वेबसाइट के जरिए आप अपनी शिकायत की स्थिति को भी आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए आपको NCH की वेबसाइट पर जाना होगा। जहां होम पेज पर आपको नीचे की ओर शिकायत की स्थित लिखा हुई दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने से आप वेबसाइट के एक दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे। जहां आपको अपनी शिकायत की संख्या और मोबाइल नंबर देना होगा। इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर आपकी शिकायत की प्रोसेस आ जाएगी।

यह भी पढ़ें: बैंक और पोस्ट ऑफिस में ऐसे खुलवा सकते हैं PPF अकाउंट, इससे इनकम टैक्स में मिलेगी छूट, जानिए सबकुछ

NCH की वेबसाइट से होगा ये फायदा – National Consumer Helpline पोर्टल के जरिए अब आप अपनी उपभोक्ता मामलों की शिकायत को घर से बैठ कर ही कर सकते हैं। इससे पहले किसी भी उपभोक्ता मामले की शिकायत के लिए आपको कंज्यूमर डिस्प्यूट्स रिड्रेसल कमीशन में जाना होता था। इसके बाद आपको कंज्यूमर कोर्ट के भी चक्कर लगाने पड़ते थे।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जान‍िए, स‍िम कार्ड में छ‍िपी होती है आपके बारे में कौन-कौन सी जानकारीsim card
अपडेट