ताज़ा खबर
 

PF Account से जुड़ी कोई परेशानी हो तो यहां करें शिकायत, मिलेगा समाधान

EPFO Account: पीएफ अकाउंट से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का खाताधारक अक्सर सामना करते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि वे कहां पर अपनी बात रखें जिससे उन्हें सही समाधान मिल सके।

epfoइस फंड स्कीम में निवेश का मिलता है फायदा।

EPFO Account: नौकरीपेशा लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) खाता बेहद ही मायने रखता है। भविष्य की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इस फंड में इम्पलॉय और इम्पलॉयर दोनों का कंट्रीब्यूशन होता है। कोरोना संकट में तो इस खाते के जरिए करोड़ों लोगों ने अपने विपरीत आर्थिक हालातों में एडवांस निकासी कर इसका फायदा लिया।

पीएफ अकाउंट से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का खाताधारक अक्सर सामना करते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि वे कहां पर अपनी बात रखें जिससे उन्हें सही समाधान मिल सके। तो हम आपको बता दें कि खाताधारक ऑनलाइन ही घर बैठे आसानी से अपनी शिकायत ईपीएफओ तक पहुंचा सकते हैं।

इसके लिए कई तरह के प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं। ग्रीवेंस मैनेजमेंट सिस्टम और ईपीएफओ ट्वीटर हैंडल के जरिए शिकायत की जा सकती है। प्रोविडेंट फंड निकालने, ईपीएफ अकाउंट ट्रांसफर करने, केवाईसी आदि से जुड़ी आपकी कोई शिकायत तो इसे ग्रीवेंस मैनेजमेंट सिस्टम के जरिए दर्ज करवाएं।

इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आधिकारिक वेबसाइट के इस लिंक epfigms.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां ‘Register Grievance’ पर क्लिक कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यहां शिकायत की कैटेगरी चुनकर अन्य जरूरी जानकारियां दर्ज करनी होगी।

इसके साथ ही इस वेबसाइट पर आपको शिकायत का स्टेट्स जानने का भी विकल्प मिलता है। वहीं इससे अलग किसी भी तरह की शिकायत के लिए आप ईपीएफओ के ट्विटर हैंडल @socialepfo पर ट्वीट कर अपनी शिकायत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पास पहुंचा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना संकट के बीच करंसी नोटों पर RBI ने दी ये अहम जानकारी, जान लें वर्ना पछताएंगे!
2 PM Kisan Yojana: घर बैठे किसानों को मिल रहे 6 हजार रुपये, ऐसे चेक करें आपका नाम इसमें जुड़ा या नहीं
3 Indian Railway, IRCTC: अचानक बना ट्रेन से सफर का प्लान? अब ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले भी टिकट बुकिंग
ये पढ़ा क्या?
X