ताज़ा खबर
 

कारोबारी बनकर हर महीने करनी है कमाई तो खोलें अपना कॉमन सर्विस सेंटर, सरकार दे रही मौका, ये है अप्लाई करने का तरीका

Common Services Centre (CSC) programme Ministry of Electronics & IT: कॉमन सर्विस सेंटर में ग्राहकों को वोटर आईडी, आधार, सभी तरह के प्रमाणपत्र बनावाने, रेलवे टिकट जैसी कई तरह की सर्विस मुहैया करवाई जाती है।

भारतीय करंसी। (फाइल फोटो) सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस

Common Services Centre (CSC) programme Ministry of Electronics & IT: केंद्र सरकार डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत देश भर में 1.6 लाख नए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खुलवा रही है। सीएससी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर कई तरह की सरकारी सेवाओं को एकसाथ मुहैया करवाया जाता है। कॉमन सर्विस सेंटर में ग्राहकों को वोटर आईडी, आधार, सभी तरह के प्रमाणपत्र बनावाने, रेलवे टिकट जैसी कई तरह की सर्विस मुहैया करवाई जाती है। यह बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट के रूप में काम करते हैं। इस सुविधा से बड़ी संख्या में ग्रामीण नागरिकों को अपने निवास स्थान के करीब कई सरकारी सेवा पाने में मदद मिलती है।

इसके जरिए छोटे गांव या ग्रामीण क्षेत्र और कस्बों में रहने वाले लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर के 2 से 2.5 लाख का निवेश करके हर महीने 15 से 20 हजार रुपए कमाए जा सकते हैं। अब सवाल यह है कि इस योजना के साथ जुड़कर आप अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं?

इसके लिए तय प्रक्रिया को फॉलो करना होता है और आपको सीएससी सेंटर के लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है। इसके लिए सबसे जरुरी है कि आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। इसके लिए वेबसाइट csc.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर डालने पर आपको ओटीपी प्राप्त होगा। जिसके बाद आप सेंटर के लिए अप्लाई कर सकते हो। अगर आप ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए ग्राम पंचायत और नगर पंचायत स्तर कमेटी बनाई गई है, जिसके पास आपको अपना आवेदन जमा करना होगा। जिसके बाद आवेदन पर विचार करके लाइसेंस दिया जाएगा। बता दें कि अप्लाई करने के लिए आपका 10वीं पास होना जरूरी है। इंग्लिश और राज्य की लोकल भाषा के अलावा कम्प्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PPF अकाउंट में कर रहे निवेश? जानें जरूरत पर पैसा निकालने के क्या हैं नियम
2 Amazon Pay की नई सर्विस से सामान मंगवाएं और एक महीने बाद करें पेमेंट, जानें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस
3 LIC मनी बैक प्लान: रोजाना 160 रुपये देकर बन सकते हैं 23 लाख के मालिक, जानें स्कीम की खासियतें