scorecardresearch

CNG-PNG Price Hike: सीएनजी में 6 रुपये प्रति किलो और पीएनजी में 4 रुपये की बढ़ोतरी, जानिए नई कीमतें

सीएनजी की कीमत 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 4 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की है।

CNG-PNG Price Hike: सीएनजी में 6 रुपये प्रति किलो और पीएनजी में 4 रुपये की बढ़ोतरी, जानिए नई कीमतें
सीएनजी और पीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

देश के महानगर मुंबई में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। सिटी गैस यूटिलिटी महानगर गैस ने सोमवार की रात में मुंंबई और उसके आसपास में सीएनजी की कीमत 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 4 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद सीएनजी की कीमत अब 86 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी का प्राइज 52.50 रुपये प्रति किलोग्राम होगा।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमजीएल ने कहा है कि सरकार ने एक अक्टूबर से गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद ही इन कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। गौरतलब है कि सरकार सालाना दो बार 1 अप्रैल से 30 सितंबर और 1 अक्टूबर से मार्च के बीच गैस की कीमतों में संशोधन करती है। 1 अक्टूबर से 31 मार्च की कीमत जुलाई 2021 से जून 2022 तक औसत कीमत पर आधारित है।

बढ़ोतरी के बाद सीएनजी और पेट्रोल के बीच कीमतों में बचत अब 45 प्रतिशत तक कम हो गई है, जबकि पीएनजी और एलपीजी की बचत घटकर केवल 11 प्रतिशत रह गई है।

सरकार ने गैस की कीमत में की रिकॉर्ड बढ़ोतरी

गौरतलब है कि 30 सितंबर को सरकार ने गैस की वैश्‍व‍िक कीमतों में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए प्राकृतिक गैस की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर पर 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। एमजीएल ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी के अलावा, सरकार ने एमजीएल को गैस के आवंटन में भी 10 प्रतिशत की कमी की है, जिसके कारण एमजीएल को बाजार से काफी अधिक लागत पर स्रोत की आवश्यकता होती है। कंपनी ने इसे रुपये में गिरावट का एक कारण भी बताया है।

सीएनजी और पीएनजी की कीमत में कमी

बता दें कि इससे पहले इस साल 17 अगस्त को सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कटौती की गई थी। सीएनजी की कीमत में 6 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी की गई थी। साथ ही पाइप से रसोई गैस की कीमत में 4 रुपये प्रति यूनिट की कमी की गई थी। इस कमी के बाद ईंधन पंपों पर सीएनजी की कीमत 86 रुपये से घटकर 80 रुपये हो गई, जबकि पाइप गैस की दर 52.50 रुपये प्रति यूनिट से घटकर 48.50 रुपये प्रति यूनिट हो गई थी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 04-10-2022 at 09:51:30 am