scorecardresearch

CNG Price Hike: दिल्‍ली से लेकर यूपी तक और महंगी हुई सीएनजी, सिर्फ 6 दिनों में दोबारा बढ़े दाम; जानें- नई कीमतें

CNG Price in Delhi: दिल्‍ली से लेकर यूपी तक सीएनजी की कीमत में एक बार फिर इजाफा किया गया है। दो महीने में इसकी कीमत में 13वीं बार बढ़ोतरी जबकि 6 दिन में दूसरी बार बढ़ोतरी हुई है।

CNG Price increased | CNG in Delhi
दिल्‍ली एनसीआर में फिर बढ़े सीएनजी के दाम (फोटो- पीटीआई)

पेट्रोल-डीजल की कीमत 100 रुपये से अधिक जाने के बाद भले ही इसके दाम स्थिर बन चुके हैं, लेकिन सीएनजी जैसे ईंधनों की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमत में शनिवार को दो महीने में 13वीं बार और सिर्फ 6 दिनों में दूसरी बार बढ़ोतरी देखी गई।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने दिल्‍ली से लेकर यूपी और कुछ अन्‍य शहरों में कीमत 2 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है। वहीं इस इजाफे के बाद सीएनजी की कीमत दिल्ली में 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम होगी।

एनसीआर क्षेत्र के लिए, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 78.17 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है, जबकि गुरुग्राम में इसकी कीमत 83.94 रुपये प्रति किलोग्राम हो चुकी है। पीटीआई के अनुसार, पिछले एक साल में कीमतों में 30.21 रुपये प्रति किलो या 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालाकि घरेलू यूज के लिए पाइप वाली गैस (पीएनजी) 45 रुपये पर अनचेंज रही है।

गौरतलब है कि अभी हाल ही में एलपीजी के दाम बढ़ाए गए थे। घरेलू गैस की कीमत में 3.50 रुपये तो वहीं कमर्शियल गैस की कीमत में 8 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। इस कारण से घरेलू यूज वाले गैस की कीमत 1000 रुपये के पार और कमर्शियल यूज वाले गैस की कीमत 2300 रुपये के पार जा चुका है।

और बढ़ सकते हैं दाम
अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में नेचुरल गैस की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इस कारण आने वाले समय में सीएनजी की कीमत में और बढ़ोतरी देखी जा सकती है। हालाकि शनिवार को पेट्रोल-डीजल के दाम पर लोगों को राहत मिली है, इनकी कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

15 मई को बढ़ी थी सीएनजी की कीमत
दो रुपये की बढ़ोतरी के बाद मुजफ्फरनगर मेरठ और शामली में 82.84 रुपये प्रति किलोग्राम, रेवाड़ी में 87.07 रुपये पर केजी, करनाल और कैथल में 84.27 रुपये पर किलो, कानपुर हमीरपुर और हमीरपुर में 87.40 रुपये प्रति किलो और अजमेर पॉली और राजस्‍थान में 85.88 रुपये प्रति केजी हो चुका है। इससे पहले 15 मई को दिल्‍ली समेत इन जगहों के लिए सीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट