चीनी कंपनी ने पेश की इलेक्ट्रिक SUV 5 मिनट की चार्जिंग में देगी 200Km की रेंज, जानिए और क्‍या होगा खास

चीन की एक्सपेंग मोटर्स (Xpeng Motors) ने G9 SUV नामक कार को तैयार किया है। कंपनी की ओर से इस कार को लेकर दावा किया गया है कि यह सिर्फ 5 मिनट की चार्जिंग में ये 200KM का सफर तय करती है।

चीनी कंपनी ने पेश की इलेक्ट्रिक SUV 5 मिनट की चार्जिंग में देगी 200Km की रेंज, जानिए और क्‍या होगा खास (File Photo)

इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर दुनियाभर की कंपनियां काम कर रही हैं। अब एक चीनी कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार की ओर कदम बढ़ाया है। चीन की एक्सपेंग मोटर्स (Xpeng Motors) ने G9 SUV नामक कार को तैयार किया है। कंपनी की ओर से इस कार को लेकर दावा किया गया है कि यह सिर्फ 5 मिनट की चार्जिंग में ये 200KM का सफर तय करती है। यह एक स्मार्ट SUV कार है, जिसका टीजर कंपनी ने पहले ही जारी किया था।

एक्सपेंग मोटर्स ने इस ईवी को ऑटो गुआंगजौ 2021 इवेंट के दौरान पेश किया है। इस कार में कई आधुनिक तकनीक पेश की गई है। यह गाड़ी सेफ्टी के साथ एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम XPILOT 4.0 ADAS दे रही है। कंपनी का कहना है कि पर्यावरण को ध्‍यान में रखकर इस कार को बेहतर तरीके से डेवलप किया गया है। जो एक आरामदायक और सेफ्टी देने वाली कार है।

एक्सपेंग मोटर्स G9 इलेक्ट्रिक की खासियत
Xpeng Motors के इस कार की खासियत की बात करें तो इसमें नेक्स्ट जेनरेशन एक्सपावर 3.0 पावरट्रेन सिस्टम दिया है, जो चीन से पहले 800V हाई वॉल्टेज प्रोडक्शन के साथ आता है। इसमें ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम XPILOT 4.0 ADAS दिया है। इसके अलावा इसमें स्मार्ट कॉकपिट फीचर भी दिया है, जो उपयोगकर्ता के कइ काम को आसान बनाता है। इसमें फुली फंग्शनल स्टीयरिंग, करीब 10 से 12 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। जो बड़ी स्‍क्रीन प्रदर्शित करता है। ये फ्लोटिंग स्क्रीन है, जिस डैशबोर्ट पर स्टैंड किया गया है।

यह भी पढ़ें: EPFO का बड़ा फैसला! अब नौकरी बदलने के बाद भी ट्रांसफर नहीं करना पड़ेगा PF खाता; सेंट्रलाइज सिस्‍टम करेगा काम आसान

कंपनी का खुलासा
कंपनी द्वारा इस कार के टीजर जारी करने के बाद यह माना जा रहा है कि इस कार को अगले साल 2022 में लॉन्‍च किया जा सकता है। इसके लॉचिंग के बारे में अभी कंपनी ने काई भी बात नहीं कही है। इसमें सबसे खास बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक कार 5 मिनट के चार्ज पर 200KM की रेंज देती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
सैमसंग ने एक साथ लॉन्च किए 2 स्मार्टफोन्स, गैलेक्सी नोट5 एवं गैलेक्सी एस6सैमसंग स्मार्टफोन्स गैलेक्सी नोट5, सैमसंग गैलेक्सी एस6 एज प्लस, नया फोन सैमरंग, Samsung Galaxy S6 edge plus, Samsung smartphone s5
अपडेट