बाल Aadhaar Card हो जाएगा निष्क्रिय, अगर नहीं किया ये काम

Aadhaar Card: 5 वर्ष की आयु के बाद बच्चे के बायोमेट्रिक अपडेट के लिए, माता-पिता सीधे यूआईडीएआई वेबसाइट पर विजिट कर लॉग इन करके अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और अपने बच्चे को निकटतम आधार केंद्र पर ले जा सकते हैं।

Aadhaar Card, Aadhaar Card Update
आधार सेवा केंद्र (Express photo by Prashant Nadkar )

Aadhaar Card: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा है कि अगर बच्चे के 5 साल के होने पर बायोमेट्रिक्स अपडेट नहीं किए जाते हैं तो बाल आधार कार्ड निष्क्रिय हो जाता है। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर कहा कि ‘5 साल की उम्र में और फिर 15 साल की उम्र में आधार में अपने बच्चे के बायोमेट्रिक्स को अपडेट करना याद रखें। बच्चों के लिए ये अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट मुफ्त हैं। अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र के जरिए अभिभावक यह अधूरा काम पूरा कर सकते हैं।

अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र का पता लगाने के लिए https:// अपॉइंटमेंट्स.uidai.gov.in/easearch.aspx के जरिए अपाइंनमेंट बुक करवाया जा सकता है। यूआईडीएआई ने कहा कि 5 साल के बच्चे का बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के बाद यह याद रखने की जरूरत है कि जब वही बच्चा 15 साल का हो जाए तो फिर से बायोमेट्रिक अपडेट जरूर करवाना चाहिए।

5 वर्ष की आयु के बाद बच्चे के बायोमेट्रिक अपडेट के लिए, माता-पिता सीधे यूआईडीएआई वेबसाइट पर विजिट कर लॉग इन करके अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और अपने बच्चे को निकटतम आधार केंद्र पर ले जा सकते हैं।

ये है अपाइंटमेंट बुक करने का तरीका:-

– UIDAI की वेबसाइट के इस लिंक https://appointments.uidai.gov.in/ पर जाएं
– यहां आपको My Aadhaar के विकल्प पर क्लिक करना होगा
– फिर ड्रॉप डाउन में दिए गए विकल्पों में से ‘Book An Appointment’ को चुनें
-अब नया पेज खुलेगा
– यहां आपको शहर या लोकेशन चुनें
– इसके बाद आपको नीचे ‘Book Appointment’ के विकल्प पर क्लिक करें
– अब फिर से एक नया पेज खुलेगा
– यहां आपके सामने तीन विकल्प होंगे आधार अपडेट, नया आधार और मैनेज अपॉइंटनेमंट्स
– अब नया पेज खुलने पर आधार अपडेट को चुनने पर नया पेज ओपन होगा
– यहां आपको आधार नंबर, आधार में दर्ज नाम दर्ज करना होगा और आधार सेवा केंद्र चुनना होगा
– इसके बाद पर्सनल डिटेल्स भरनी होंगी
– फिर टाइम स्लॉट चुनना होगा और फिर आपके सामने अपॉइंटमेंट की डिटेल आ जाएगी, जिसे कन्फर्म करते ही आपकी अपाइंटमेंट बुकिंग हो जाएगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X