ताज़ा खबर
 

EPF बैलेंस घर बैठे इन चार तरीकों से करें चेक, चुटकियों में पता लगेगा कितना पैसा इकट्ठा हुआ

आप घर बैठे-बैठे इम्पलॉयी प्रोविडेंट फंड (ईपीएफ) स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। आप उमंग एप, ईपीएफओ के सदस्य ई-सेवा पोर्टल, एसएमएस या मिस्ड कॉल के जरिए अपना पीएफ बैलेंस देख सकते हैं।

भारतीय करंसी।

इम्पलॉयी प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) के सदस्य अपने पीएफ बैलेंस को आसानी कभी भी किसी भी वक्त चेक कर सकते हैं। पीएफ बैलेंस चेक करने के कुल चार तरीके हैं जिनके जरिए आप घर बैठे-बैठे इम्पलॉयी प्रोविडेंट फंड (ईपीएफ) स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। आप उमंग एप, ईपीएफओ के सदस्य ई-सेवा पोर्टल, एसएमएस या मिस्ड कॉल के जरिए अपना पीएफ बैलेंस देख सकते हैं।

उमंग एप: इस एप की मदद से ईपीएफ खाताधारक अपने खाते की पासबुक देख सकते हैं, क्लेम कर सकते हैं और साथ ही अपने क्लेम के स्टेटस के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं। इस एप को मिनिस्टरी ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन द्वारा विकसित किया गया है। एप के इस्तेमाल के लिए यूजर के पास एक्टिव यूएएन होना चाहिए, साथ ही यूजर का मोबाइल नंबर ईपीएफओ में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

EPFO पोर्टल: अपना पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए epfindia.com (ईपीएफओ पोर्टल) पर लॉग इन कर सकते हैं। इसके बाद ई-पासबुक पर क्लिक करें। इसके बाद आप को लॉग इन करने के लिए यूएएन नंबर और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद व्यू पासबुक पर क्लिक करें और आप अपना पीएउ बैलेंस देख सकते हैं।

मिस्ड कॉल: के जरिए भी पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है। अगर आप यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद ईपीएफओ से आपको एक SMS भेजेगा, जिसमें आपके पीएफ खाते की डीटेल होगी। हालांकि, इसके लिए भी जरूरी है कि यूएएन से बैंक एकाउंट, पैन और आधार लिंक्ड हो।

SMS: एसएमएस के जरिये अपना पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ‘EPFOHO UAN ENG’ लिखकर 7738299899 पर भेजें। इसके लिए भी आपका यूएएन इम्पलॉयी प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है।

Next Stories
1 कोरोना वैक्सीन के लिए आईडी प्रूफ के जरिए रजिस्ट्रेशन होगा, जानें सरकार का प्लान
2 Aadhaar Card में किया अपडेशन? अबतक नहीं हुआ काम, इस नंबर पर कॉल कर जानें स्टेट्स
3 यहां 80 से 95 हजार रुपये की रेंज में मिल रही Maruti की ये पुरानी कारें, जानें कैसे खरीद सकते हैं
ये पढ़ा क्या?
X