ताज़ा खबर
 

Whatsapp में कौन सा कॉन्टैक्ट खा रहा आपका ज्यादा डेटा? यूं लगाएं पता

यह ध्यान देने योग्य है कि अधिकतम मेमोरी स्पेस का उपभोग करने वाली चैट आपके फोन पर अधिकतम डेटा का उपभोग करती है क्योंकि उस चैट में सबसे ज्यादा मल्टीमीडिया फाइलें डाउनलोड की गईं हैं।

Author Updated: March 16, 2019 7:09 AM
जाने व्हाट्सएप में कौन सा चैट आपके फ़ोन की सबसे ज्यादा स्पेस ले रहा है। (फोटोः Pixabay)

एक समय था जब टेक्स्ट मैसेज हमारे दैनिक जीवन का अहम हिस्सा था। रोज किसी से बात करने के लिए लोग एसएमएस का उपयोग करते थे। लेकिन व्हाट्सएप के आने से जीवन आसान हो गया। व्हाट्सएप ने लोगों को न केवल इंटरनेट का उपयोग करके संदेश भेजने की शिक्षा दी, बल्कि इससे उन्हें खुद को अधिक गहराई से व्यक्त करने का भी साधन मिला। साधारण स्माइली से वीडियो, जीआईएफ से लेकर ऑडियो फाइलें और तस्वीर और डूडल से लेकर स्टिकर तक, व्हाट्सएप ने नीरस बातचीत में एक नया आयाम जोड़ा। सभी चीजों की तरह यह बदलाव भी प्राइस टैग के साथ आया है। नहीं, हम आपके डेटा पैक के बारे में नहीं आपके स्मार्टफ़ोन की स्टोरेज स्पेस के बारे में बात कर रहे हैं।

आज व्हाट्सएप पर वैश्विक स्तर पर रोज हजारों वार्तालाप होते हैं। हालांकि इनमें से कुछ वार्तालापों में सरल टेक्स्ट शामिल हैं, अन्य में चित्र और वीडियो शामिल हैं। ऐसे वार्तालाप आपके फोन का स्टोरेज स्पेस कहते हैं। अगर आप कुछ ऐसे व्हाट्सप्प ग्रुप का हिस्सा हैं, जहां लोग सक्रिय रूप से एक-दूसरेको मैसेज भेजते हैं, तो आपके फ़ोन का स्टोरेज जल्द भर जाता है।

तो यहां हम आपको एक आसान तरीका बताएंगे जिस से आप ट्रैक कर सकते हैं कि आपका कौन सा व्हाट्सएप चैट आपके आई – फ़ोन की सबसे ज्यादा स्टोरेज स्पेस ले रहा है।

– व्हाट्सएप खोलें और ऐप के निचले भाग में सेटिंग विकल्प पर टैप करें।
– इसके बाद डेटा एंड स्टोरेज यूसेज ऑप्शन पर टैप करें।
– अब स्टोरेज यूसेज ऑप्शन पर टैप करें।

आप यहां देख सकते हैं कौन सा चैट अपने आई – फ़ोन की सबसे ज्यादा स्पेस ले रहा है।

अगर आप एड्रोइड यूजर हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें –
– ऐप खोलें और ऊपरी दाएं कोने पर तीन डॉट्स पर टैप करें।
– सेटिंग ऑप्शन पर टैप करें और डेटा एंड स्टोरेज यूसेज ऑप्शन पर टैप करें।
– स्टोरेज यूसेज विकल्प पर अगला टैप करें।

यह ध्यान देने योग्य है कि अधिकतम मेमोरी स्पेस का उपभोग करने वाली चैट आपके फोन पर अधिकतम डेटा का उपभोग करती है क्योंकि उस चैट में सबसे ज्यादा मल्टीमीडिया फाइलें डाउनलोड की गईं हैं। तो, अब जब आपने यह पता लगा लिया है कि आपकी कौन सी चैट आपके अधिकांश स्टोरेज स्पेस को खा रही है, तो आप अपने फोन की मेमोरी पर बोझ को कम करने के लिए उन फाइलों में से कुछ को डिलीट कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 PAN CARD एक से ज्यादा रखना गैरकानूनी, जानें ऑनलाइन सरेंडर करने का तरीका
2 Voter ID Card Registration Online: ऑनलाइन बनवा सकते हैं वोटर आईडी कार्ड, ये है बेहद आसान तरीका
3 WhatsApp पर मिली तस्वीर फर्जी है या असली? इस फीचर से यूं आसानी से लगा सकेंगे पता