लैपटॉप से स्मार्टफोन चार्ज करना बैट्री के लिए है खतरनाक? जानें- फोन चार्जिंग के सही तरीके

स्मार्टफोन को कभी भी इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट पर रखकर चार्ज नहीं करना चाहिए। क्योंकि कोई भी इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट चालू हालत में गर्म होता है। ऐसे में उस प्रोडक्ट की हीट से आपके स्मार्टफोन को भी डैमेज होता है।

smartphone, charging, laptop
स्मार्टफोन को चार्ज करते समय कुछ सावधानी बर्तना काफी जरूरी है।

स्मार्टफोन की चार्जिंग को लेकर लोगों के बीच में कई मिथ बने हुए हैं। जिसकी सबसे बड़ी वजह है कि, स्मार्टफोन काफी महंगे होते हैं और लोग इन्हें ज्यादा से ज्यादा समय तक यूज करना चाहते हैं। इसी वजह से स्मार्टफोन की चार्जिंग को लेकर लोगों द्वारा फैलाई गई अफवाह को सच्च मान लेते हैं। लेकिन अब आपके साथ ऐसा नहीं होगा। क्योंकि हम आपको स्मार्टफोन को चार्ज करने के सभी सही और गलत तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को लंबे वक्त तक तो यूज करेंगे ही साथ में लोगों द्वारा फैलाई गई अफवाहों से भी बचे रहेंगे। आइए जानते है स्मार्टफोन को चार्ज करने के सभी सही और गलत तरीकों के बारे में….

लैपटॉप से स्मार्टफोन चार्ज करने पर क्या होगा? लोगों द्वारा फैलाई गई अफवाहों में कहा जाता है कि, जो लोग अपने लैपटॉप में चार्जिंग केबल लगाकर स्मार्टफोन चार्ज करते हैं। उनका स्मार्टफोन जल्दी खराब हो जाता है। जो कि एकदम झूठी बात है। बल्कि लैपटॉप से स्मार्टफोन चार्ज करने पर ज्यादा चलता है और इसकी बैटरी की लाइफ भी लंबी रहती है। लेकिन आप जब भी लैपटॉप से अपना स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगाते हैं। तो आपका स्मार्टफोन थोड़ा स्लो चार्ज होता है। क्योंकि लैपटॉप से निकलने वाली पावर काफी कम होती है।

रातभर चार्जिंग से क्या खराब होती है बैटरी? अगर आप रातभर अपना स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगाकर सोते हैं। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि रातभर चार्जिंग पर लगे रहने से स्मार्टफोन की बैटरी पर कोई बुरा असर नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल जो बाजार में स्मार्टफोन और चार्जर आ रहे हैं। उनमें कंपनी फंक्शन रखती है कि, एक बार 100 फीसदी चार्ज होने के बाद ऑटोमेटिक पावर कट हो जाए । इसके बाद जैसे ही आपके स्मार्टफोन की पावर 96 प्रतिशत पर आती है। दोबारा आपका स्मार्टफोन चार्ज होना शुरू हो जाता है।

इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट पर रखकर चार्ज करने से होता है ये असर – स्मार्टफोन को कभी भी इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट पर रखकर चार्ज नहीं करना चाहिए। क्योंकि कोई भी इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट चालू हालत में गर्म होता है। ऐसे में उस प्रोडक्ट की हीट से आपके स्मार्टफोन को भी डैमेज होता है। इसलिए कभी भी स्मार्टफोन को चार्ज करते समय फ्रीज, माइक्रोवेब या किसी दूसरे इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट में संपर्क में आने से बचाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: पानी में गिरने के बाद भी काम कर सकता है स्मार्टफोन! पर ध्यान रखें ये बातें, वरना हो सकता है खराब

पिलो, चादर या सोफे पर रखकर चार्ज करने से होता है ये असर- अक्सर लोगों की चार्जर केबल छोटी होती है। जिस वजह से पिलो पर रखकर स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं। इसके अलावा बहुत से लोग बेड या सोफे पर रखकर अपना स्मार्टफोन चार्ज करते है। ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन को बेशक कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन स्मार्टफोन की चार्जिंग स्पीड जरूर थोड़ी धीमी हो जाती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट