ताज़ा खबर
 

SBI में कैश डिपॉजिट पर लगता है चार्ज, जानें विड्राल पर क्या है बैंक का नियम

अगर कोई ग्राहक तय सीमा से ज्यादा बार अकाउंट से पैसे की निकासी करता है तो उससे 50 रुपये का चार्ज लिया जाता है। यही नहीं इसके साथ ही जीएसटी भी देना होता है।

SBI India Ratingsतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) कई सुविधाओं के लिए ग्राहकों से चार्ज वसूलता है। ग्राहकों को इनके बारे में कम ही जानकारी होती है। एसबीआई कैश डिपॉजिट से लेकर कैश विड्राल पर ग्राहकों से कुछ पैसे लेता है। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक ग्राहकों से एक तय लिमिट के बाद कैश डिपॉजिट और विड्राल पर ही चार्ज वसूलता है।

अगर कोई ग्राहक तय सीमा से ज्यादा बार अकाउंट से पैसे की निकासी करता है तो उससे 50 रुपये का चार्ज लिया जाता है। यही नहीं इसके साथ ही जीएसटी भी देना होता है। एसबीआई के अनुसार 1 अक्टूबर 2019 के बाद से ये व्यवस्था लागू है।

बैंक के मुताबिक बचत खाते पर महीने में 3 बार ही पैसे फ्री में डिपॉजिट करवाएं जा सकते हैं और इस लिमिट को पार करने के बाद ग्राहक से प्रति डिपॉजिट 50 रुपये और साथ में जीएसटी वसूल की जाती है। वहीं होम ब्रांच के बाहर की ब्रांच में 1 दिन में 2 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं किए जा सकते।

हालांकि बैंक मैनेजर से परमिशन लेने के बाद ऐसा किया जा सकता है। ये बैंक मैनेजर के विवेक पर निर्भर करता है कि आपको छूट दें या नहीं। न्यूनतम मासिक बैलेंस 75 फीसदी के नीचे जाने पर ग्राहकों से 15 रुपये पेनाल्टी के साथ जीएसटी वसूली जाती है।

आप कितनी बार बैंक से फ्री निकासी कर सकते हैं यह आपके अकाउंट में मौजूद एवरेज मंथली बैलेंस पर निर्भर करता है। बैंक के मुताबिक 25000 रुपये तक एवरेज मंथली बैलेंस पर ग्राहक तीन बार फ्री विड्राल कर सकता है।

वहीं  25000 रुपये से लेकर 50000 रुपये तक एवरेज मंथली बैलेंस पर यह सीमा बढ़ककर 10 हो जाती है। जबकि 50000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये के स्लॉट में 15 फ्री विड्राल की छूट मिलती है। वहीं इससे ज्यादा एवरेज मंथली बैलेंस पर ग्राहक जितनी बार चाहे फ्री में विड्राल करवा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 213 रुपये का निवेश कर पा सकते हैं 15 लाख की मोटी रकम, जानें क्या है ये पूरा प्लान
2 LIC की ‘जीवन शांति’ पॉलिसी में एक प्रीमियम भरकर हर महीने पाएं 10 हजार रु पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा
3 कॉन्ट्रैक्ट पर नौकरी करना अब होगा ज्यादा फायदेमंद, नए लेबर कोड में किया गया ये इंतजाम
यह पढ़ा क्या?
X