scorecardresearch

PM Kisan योजना के दस्‍तावेज में हुआ बदलाव, अगर नहीं किया यह काम तो नही आएगा योजना का पैसा

इस बदलाव के तहत उन किसानों को ही लाभ (Benefits of PM Kisan) मिलेगा, जो PM Kisan Yojana: इस योजना के तहत पात्र है। जबकि इस डाक्‍यूमेंट के परिवर्तन (PM Kisan Documents) से पहले कई ऐसे लोग भी लाभ ले रहे थे, जिनका आवेदन या तो फर्जी था या वे पात्र नहीं थे।

PM Kisan योजना के दस्‍तावेज में हुआ बदलाव, अगर नहीं किया यह काम तो नही आएगा योजना का पैसा (File Photo)

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) को लेकर दस्‍तावेज में बदलाव किया गया है। पीएम किसान योजना को लेकर दस्‍तावेज में यह बदलाव धोखाधड़ी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए, सरकार ने दस्तावेज़ नियमों के संबंध में बड़े बदलाव किए हैं। इस बदलाव के तहत उन किसानों को ही लाभ (Benefits of PM Kisan) मिलेगा, जो इस योजना के तहत पात्र है। जबकि इस डाक्‍यूमेंट के परिवर्तन (PM Kisan Documents) से पहले कई ऐसे लोग भी लाभ ले रहे थे, जिनका आवेदन या तो फर्जी था या वे पात्र नहीं थे।

पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, नए नियम के तहत सरकार ने अब इस योजना में राशन कार्ड देना अनिवार्य कर दिया है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को अब अपना राशन कार्ड नंबर, उसकी सॉफ्ट कॉपी के साथ आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी, बैंक पासबुक और घोषणा पत्र जमा करना होगा। इन दस्‍तावेजों के बिना किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

7 लाख किसानों को पैसा करना पड़ेगा वापस
कुछ दिनों पहले सामने आई खबरों के अनुसार यूपी के ऐसे 7 लाख किसान है, जिन्‍हें पीएम किसान सम्‍मान निधि की 10वीं किस्‍त का पैसा वापस करना होगा। क्‍योंकि ये किसान इस योजना में अपात्र पाएं गए हैं। जिस कारण नियम और शर्तों के अनुसार इन किसानों को रकम वापस करनी होगी। 2000 रुपये प्रत्‍येक किसानों के हिसाब से कैलकुलेशन करें तो एक 40 लाख रुपये वापस किए जाएंगे। बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत, 6000 रुपये प्रति वर्ष की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन 4-मासिक किश्तों में जारी की जाती है।

यह भी पढ़ें: Indian Railway IRCTC ने 24 जनवरी तक रद्द कर दी 39 ट्रेनें, 4 का बदला रूट, यहां देखें लिस्‍ट

सालाना कब- कब जारी होती है किस्‍त?
पहली किस्त- अप्रैल-जुलाई
दूसरी किस्त – अगस्त-नवंबर
तीसरी किस्त- दिसंबर-मार्च

ऐसे चेक करें आपका लिस्‍ट में नाम है या नहीं?

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।
  • दायीं ओर आपको फार्मर्स कॉर्नर दिखाई देगा।
  • इसके बाद किसान कॉर्नर पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप्शन में से Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको कुछ विवरण जैसे अपना आधार नंबर, बैंक खाता और अपना मोबाइल नंबर देना होगा।
  • उपरोक्त प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, यदि आपका नाम सूची में है तो आपको अपना नाम मिल जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट