सरकार ने अबतक 1.22 करोड़ Kisan Credit Card जारी किए, सस्ता कर्ज लेने है तो जानें आप कैसे बनवा सकते हैं

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सस्ती दर पर कर्ज मुहैया करवाया जाता है। यह कर्ज चार फीसदी की मामूली दर पर दिया जाता है।

Kisan Credit Card: केंद्र सरकार ने 17 अगस्त तक कुल 1.22 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिए हैं। सरकार ने इन कार्ड के जरिए किसानों को कुल 1,02,065 करोड़ रुपये का लोन भी जारी करवाया है। कोरोना महामारी और इसके बाद पैदा हुए आर्थिक संकट को दूर करने के लिए सरकार ने किसानों के लिए रियायती दरों पर कर्ज देने की घोषणा की थी।

इस घोषणा के बाद किसानों को कर्ज देकर मुश्किल घड़ी में राहत दी गई। मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत किसानों को कर्ज मुहैया करवा रही है। पैकेज के तहत 2 लाख करोड़ रुपये का कर्ज रियायती दरों पर मुहैया कराने की घोषणा की गई है।

करीब 2.5 लाखों किसानों को इसके जरिए फायदा पहुंचेगा। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सस्ती दर पर कर्ज मुहैया करवाया जाता है। यह कर्ज चार फीसदी की मामूली दर पर दिया जाता है। वैसे तो 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, लेकिन सरकार इसपर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है।

इस लिहाज से यह 7 फीसदी हो जाता है। वहीं अगर किसान इस लोन को समय पर लौटा देता है तो उसे 3 फीसदी की और छूट मिल जाती है। यानी कि किसान को सिर्फ 4 फीसदी की दर से ब्याजा चुकाना पड़ता है। अलग-अलग बैंक और एनबीएफसी किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवा रहे हैं।

ऐसे करें आवेदन:-

– आपको बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां ‘Credit Cards List’ में से ‘Kisan Credit Card’ का ऑप्शन चुनना होगा
– ‘Apply’ पर क्लिक करें
– Online application page ओपन होने पर मांगी गई जानकारियों को दर्ज करें
– ‘Submit’ पर क्लिक करें
– ‘Application reference number’ नोट करें
– बैंक की तरफ से योग्य पाने जाने पर आपसे संपर्क किया जाएगा
– इसके बाद आपको दस्तावेज सौंपने होंगे
– बैंक वेरिफिकेशन के बाद कार्ड पते पर भेज दिया जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।